Ultimate magazine theme for WordPress.

इन 9 चीजों का करते रहे सेवन, आपकी बॉडी का खून रहेगा एकदम साफ, चमकता रहेगा चेहरा और….

0 4

कई बार गलत और अनहेल्दी फूड खाने से हमारे ब्लड में कुछ ऐसे तत्व भी पहुंच जाते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इसी को खून खराब होना कहते हैं। ब्लड में गंदगी से फोड़े-फुंसी, पिंपल और चर्म रोग हो जाते हैं। जल्दी थक जाना, वजन कम हो जाना, पेट की दिक्कतें आदि भी ब्लड में गंदगी की वजह से होती हैं।

ऐसे में जरूरी है कि आपका ब्लड साफ रहे। जिससे आपकी बॉडी सुचारु रूप से काम करते रहे और आपके चेहरे पर भी चमक बनी रहे। ब्लड को साफ करने के लिए आपको अलग से कोई ट्रीटमेंट लेने या बड़ा खर्चा करने की जरूरत नहीं होती बल्कि आप कुछ छोटी-छोटी बातों को फॉलो करके अपने खून को साफ रख सकते हैं।

हमारे किडनी और लिवर वेस्ट मटेरियल को बाहर करके ब्लड को प्यूरिफाई करते हैं।

कैसे रखें खून को साफ…

पानी

किडनी की अच्छी परफॉर्मेंस के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। किडनी पानी की सहायता से ही बॉडी के वेस्ट को बाहर करने का काम करती है।

पानी खून की नस को भी ओपन कर देता है इससे ब्लड का सर्कुलेशन आसनी से हो पाता है। कम पानी पीने से किडनी डैमेज हो सकती है। नेशनल किडनी एसोसिएशन के मुताबिक, हर दिन कम से कम 6 कप यूरिन एक स्वस्थ्य व्यक्ति को प्रोडयूज करना चाहिए।

सामान्य तौर पर एक व्यक्ति को दिन में 8 गिलास पानी पीना चाहिए (हर किसी की बॉडी के हिसाब से जरूरत कम या ज्यादा हो सकती है)। किडनी सही काम करेगी तो ब्लड भी अच्छे से प्यूरिफाई होते रहेगा।

क्रैनबेरी (करोंदा)

क्रैनबेरी अपने यूरिनरी ट्रैक्ट बेनिफिट्स के लिए जानी जाती है। यह यूरिनरी ट्रैक्ट को बैक्टीरिया से बचाती है। इससे किडनी इंफेक्शन से फ्री रहती है। इसलिए एक क्रैनबेरी भी आपको खाते रहना चाहिए।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी खाने से लिवर अच्छा रहता है। एनिमल स्टेडी में सामने आया है कि यह लिवर के लिए काफी फायदेमंद होती है। आप इसे दही, ओटमील आदि के साथ मिक्स करके भी खा सकते हैं।

कॉफी

कॉफी भी लिवर के लिए फायदेमंद कही जाती है। स्टेडी में सामने आया है कि कॉफी पीने से लिवर सिरोसिस की रिस्क कम हो जाती है। यह लिवर कैंसर की रिस्क को भी कम करती है।

लहसुन

लहसुन से किसी भी डिश में अलग फ्लेवर तो आता ही है साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है, जिससे यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देती और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखती है। हाई ब्लड प्रेशर से किडनी की नसें बंद हो सकती हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी भी आपके ब्लड को प्यूरिफाई करने का काम करती है। इसके अलावा सौंफ, फाइबर युक्त खाना और शारीरिक मेहनत करना भी ब्लड को अच्छा रखने के लिए जरूरी होता है।

ग्रेपफ्रूट (चकोतरा)

ग्रेपफ्रूट में हाई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह बॉडी में इंफ्लेमेशन को कंट्रोल करते हैं। इसे खाने से लिवर इंजुरी से बचता है और यह अल्कोहल के हार्मफुल इफेक्ट्स को भी कम करता है।

सेब

सेब में पेक्टिन नामक फाइबर पाया जाता है। यह ब्लड शुगर लेवल को रेग्युलेट करता है। हाई ब्लड शुगर आपकी किडनी को डैमेज कर सकती है। नाश्ते में यह काफी अच्छा विकल्प माना जाता है।

मछली

सालमन, टूना जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड बड़ी मात्रा में होता है। इससे ब्लड में ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम होता है और ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता। यह लिवर और किडनी दोनों के ही लिए फायदेमंद होती है।

Loading...
Comments
Loading...