Ultimate magazine theme for WordPress.

DoT के आदेश पर JIO ने लिया एक्शन भारत में बैन की पॉपुलर पोर्न वेबसाइट्स

0 16

भारत में बहुत सारी पोर्न वेबसाइट को तत्काल बैन कर दिया गया है. बैन की गई वेबसाइट्स में एक्सवीडियोस और पॉर्नहब जैसी वेबसाइट का नाम शामिल है. टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर ने इस बैन को सबसे पहले पूरी तरह से लागू किया है और इस लिस्ट में टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जिओ का नाम सामने आ रहा है. वहीं अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि वास्तव में आखिर क्या हुआ है. लेकिन वही Reddit पर जिओ यूजर्स ने दावा किया है कि बहुत सारी पोर्न वेबसाइट का एक्सेस अब जिओ नेटवर्क पर नहीं हो पा रहा है.

फिलहाल टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने इसको लेकर कोई भी बयान नहीं दिया है. Reddit पर एक यूजर ने लिखा – मैंने कुछ पोर्न वेबसाइट को खोलने की कोशिश की, लेकिन वहां कुछ भी लोड नहीं हुआ. वहीं कुछ और लोगों ने रिप्लाई किया, उन्होंने कहा कि हमें भी बिल्कुल ऐसी ही दिक्कतें आ रही हैं.

अब ये भी पूरी तरीके से मुमकिन है कि केवल रिलायंस जिओ ही नहीं बल्कि बाकी सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स भी पूरी तरह से भारत में पोर्न वेबसाइट्स पर बैन लगा देंगे. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) ने उत्तराखंड हाई कोर्ट के एक आदेश के बाद सभी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को यह निर्देश दिए हैं कि वो पॉर्नोग्राफी कंटेंट वाली 827 वेबसाइट को तुरंत भारत में बैन कर दें.

कोर्ट ने यह आदेश 28 सितंबर को जारी किया, इस आदेश को जारी करते हुए कोर्ट ने कहा इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स इन वेबसाइट्स को तुरंत बैन कर दें. अगर ऐसा नहीं हुआ तो उनका लाइसेंस रद्द किया जा सकता है. रिपोर्ट के अनुसार इस आर्डर के बाद ही डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) ने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को निर्देश जारी कर दिए. DoT के द्वारा जारी किए गए निर्देश में 800 से ज्यादा पोर्न वेबसाइट के नाम भी शामिल है. इन वेबसाइट्स को भारत में बैन किया जाना है.

यह पूरी तरह से संभव है कि केवल जियो ही नहीं बल्कि बाकी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी भी डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम के द्वारा दिए गए निर्देश का पालन करते हुए इन पोर्न वेबसाइट्स को ब्लॉक कर रही हों. अगर देश में पोर्न की कानूनी स्थिति की बात की जाए तो यहां पोर्न बनाने की कोई अनुमति नहीं है. हालांकि आपको बता दें कि किसी एकांत जगह पर इसे देखने और एक्सेस करने की अनुमति जरूर है.

Loading...
Comments
Loading...