Loading...

पिता की स्पर्म क्वालिटी पर ही निर्भर है बच्चे की हेल्थ, सही मात्रा में लें ये चीज नहीं तो आगे होगी दिक्कत

0 15

नॉटिंघम की साइंटिस्टों ने एक रिसर्च से यह पता लगाया है कि आपके खान-पान का असर आपके स्पर्म के कारण होने वाले बच्चे पर पड़ता है. जिस तरह मां के खान पान का असर बच्चों पर पड़ता है उसी तरह पिता के स्पर्म के कारण भी बच्चे पर असर पड़ता है. साइंटिस्टों के मुताबिक अगर पिता के खाने में प्रोटीन की कमी है तो उनका स्पर्म उच्च क्वालिटी का नहीं होगा इस कारण बच्चा जन्म से ही मोटापे से ग्रस्त हो सकता है और डायबिटीज का शिकार भी हो सकता है. बच्चे को जन्म के बाद भी कई तरह की बीमारियां हो सकती है.

वैज्ञानिकों ने एक्सपेरिमेंट करने के लिए मेल चूहों को लिया. इस टेस्ट में मेल चूहों को 18% डेली प्रोटीन की जगह मात्र 9% प्रोटीन ही दिया गया. वैज्ञानिकों को इस टेस्ट के बाद पता चला कि कम प्रोटीन के कारण चूहों में सेमिनल फ़्लॉइड काम हो गया था जिस कारण चूहों में स्पर्म की क्वालिटी घटने के साथ-साथ चूहे के बच्चों में मोटापा और डायबिटीज के लक्षण देखे गए.

डॉक्टरों की टीम ने बताया की जो लोग प्रोटीन कम खाते हैं अथवा सिगरेट और शराब का अत्यधिक नशा करते हैं तो उनसे बनने वाले डीएनए की क्वालिटी प्रभावित होती है. जिससे बच्चे में कई तरह की बीमारियां और समस्याएं पैदा हो जाती है. इसके अलावा जो लोग लाइफस्टाइल फैक्टर भी रखते हैं उनका स्पर्म भी प्रभावित होता है और बच्चे के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है.

Loading...

डॉक्टर एडम वोटिक्स ने बताया कि जो पुरुष अपनी दैनिक कैलोरी में 20% प्रोटीन डाइट नहीं लेते हैं उनका स्पर्म कई चरणों में खराब होता है. इन्हीं चरणों में एक सेमिनल प्लाज़मा, यह एक ऐसा द्रव्य है जो स्पर्म को अपनी मंजिल तक पहुंचाने के दौरान जरूरी न्यूट्रीट देता है. जब यह कमजोर पड़ जाता है तो बच्चा रोगग्रस्त पैदा होता है. जिसका जिम्मेदार एक पिता होता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.