Loading...

घर बैठे-बैठे आप भी बना सकते हैं 500 वाट का एक पावरफुल इनवर्टर, इससे 10 घंटे तक जलेगी LED

0 31

आजकल घर में हर काम बिजली से होने लगा है इसलिए जब बिजली चली जाती है तो काम ठप सा हो जाता है. पर आज हम आपको एक ऐसी विधि के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप 500 वाट का इनवर्टर बनाकर 10 घंटे तक LED बल्ब जला सकते हो. सिर्फ ₹500 की मामूली खर्च से आप इस इनवर्टर को बना सकते हो.

इन चीजों की होगी आवश्यक्ता

● दो फैन कैपिसिटर 4.00uF

● दो फैन कैपिसिटर 3.15uF

Loading...

● 100-120 MFD रन कैपेसिटर

आप किसी भी इलेक्ट्रिक शॉप पर जाकर ₹120 में चारो कैपिसिटर खरीद सकते हो तो 300-350 रूपए में आप रन कैपिसिटर खरीद सकते हो. यह कैपिसिटर 440 वाल्ट तक को सहन कर सकते हैं.

● इन्वर्टर बनाने के पहले चरण में आप चारों कैपिसिटर को एक साथ कनेक्ट करें इसके लिए आप 4.00uf फैन कैपिसिटेर के वायर को दूसरे से जोड़ लें और ठीक इसी तरह 3.15uf के वॉयर को भी एक दूसरे से जोड़ लें। अब बिना किसी प्लस और माइन्स के डर के इन दोनों के वायरो को आपस में कनेक्ट कर दे.

● अब इन चारों के कैपिसिट्रो के ग्रुप को बिना किसी प्लस माइनस के डर से 100-120 MFD कैपिसिटर के साथ जोड़ दें. इसके लिए आपको एक होल्डर में वायर लगाकर कैपिसिटर के साथ कनेक्ट करना होगा.

● अब आपका इनवर्टर लगभग तैयार हो चुका है बस इसमें केवल पावर की कमी है.पावर देने के लिए आप इसके एक वायर को स्विच से लगाकर दोनों पॉइंट को 5-7 बार टच करके हटा लेवे. अब आपके कैपिसिटर में पावर आ गई और होल्डर में एलईडी बल्ब लगा सकते हो. आपका यह इन्वर्टर 7 वाट के बल्ब को 8 से 10 घंटे तक जला सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.