Loading...

अगर गंजेपन से बचना है तो रोजाना खाली पेट करें इस चीज का सेवन, होगा जबरदस्त फायदा

0 32

आज की दुनिया में हर व्यक्ति सुंदर और जवान दिखना चाहता है पर गंजेपन की समस्या से उनकी सुंदरता धूमिल हो जाती है. दरअसल 50 से 100 बाल अगर रोजाना किसी व्यक्ति के झड़ते है है तब तक तो ठीक है लेकिन 100 से ज्यादा झड़ने पर समझ लीजिए कि आप गंजे होने वाले हो. आपको गंजापन से दूर रखने के लिए आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें मौजूद है. तो आइए बताते हैं उन चीजों के बारे में जिनसे आप गंजापन को अपने से दूर रख पाओगे.

अलसी के बीज में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल आपके बालों को मजबूती देकर तेजी से बढ़ने में भी सहायता करते हैं. अलसी के बीज में पाए जाने वाले यह औषधीय गुण आपके बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ डैमेज बालों की मरम्मत भी करते हैं. इस तरह अलसी आपके बालों के लिए वरदान साबित हो सकता है.

अलसी के बीज को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप पहले अलसी के बीजों को एक पैन में डालकर 5 मिनट तक भून लें. भुने हुए बीजों को ग्राइंडर में पीसकर पाउडर तैयार कर लें. अब तैयार हुए इस पाउडर में से एक चम्मच सुबह खाली पेट सेवन करें आपको असर दिखने लग जाएगा. आप इस का सेवन एक चमच दही और एक चम्मच अलसी के पाउडर को मिलाकर भी कर सकते हो.

Loading...

अगर आप अलसी के बीजों को बिना डाइट में शामिल किए अपने बालों को मजबूत और झड़ने से बचाना चाहते हो तो अलसी के तेल को बाल की जड़ों पर लगाएं. यह तेल आपके बालों को पोषण देने के साथ-साथ उनकी गुणवत्ता में भी सुधार लाएगा. इस तेल का कई दिनों तक इस्तेमाल करने पर आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा और रूसी से भी निजात मिलेगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.