Loading...

सोने से पहले संगीत सुनने से होने वाले फायदों को जानकर आप हैरान रह जाएंगे

0 23

अगर आप सोने से पहले संगीत सुनते हो तो यह आपके दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. राजस्थान के जयपुर में एचजी एस एम एस एस हॉस्पिटल में सलाहकार कार्डियोलॉजिस्ट और अध्ययन के लेखक नरेश जैन ने बताया कि अगर आप रात को सोने से पहले योग संगीत सुनते हो तो आपका दिल सेहतमंद रहता है, साथ ही उन्होंने कहा कि हमने उन्होंने कहा कि हमने इसका प्रयोग हमारी अस्पताल में में म्यूजिक थेरेपी देकर किया है.

शोधकर्ताओं ने 26 वर्ष की आयु वाले 149 स्वस्थ हृदय वाले व्यक्तियों पर यह अध्ययन किया तब जाकर उन्हें पता चला कि रात को सोने से पहले योग संगीत सुनने पर दिल की धड़कन की गति पर अच्छे असर पड़ते हैं.

इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 3 चरण लिए पहले चरण में व्यक्तियों को सोने से पहले योग संगीत सुनाया गया तो दूसरे चरण में पोप संगीत और आखिरी चरण में बिना संगीत सुनाये ही सुला दिया गया. तीनो चरणों में प्रतिभागियों की हदय गति की जाँच की गई. हदयगति को संगीत से 5 मिनट पहले, 10 मिनट संगीत के दौरान और 5 मिनट बाद तक जांची गई.

Loading...

जर्मनी में चल रही ‘यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी कांग्रेस 2018’ ने अध्ययन करके यह पाया कि जो व्यक्ति सोने से पहले योग संगीत सुनते हैं उनकी हदयगति अच्छी रहती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.