Loading...

इस गंदी चीज से बनती है कैप्सूल की ऊपरी परत, जानकार रह जाओगे दंग

0 65

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान का बीमार होना एक आम बात हो गई है. थोड़ा सा बीमार होने पर ही हम सीधे अस्पताल में जा कर डॉक्टर से दवाइयां लेकर आते हैं. इन दवाइयों की मदद से हम जल्द ही स्वस्थ हो जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसे राज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप चोंक जाओगे.

डॉक्टर हमें स्वस्थ होने के लिए कई प्रकार की टेबलेट कैप्सूल और सिरप देते हैं. आज के दौर में व्यक्ति कसरत और व्यायाम नहीं करता है, जिस कारण बीमार होने पर लगभग सभी ने इनका इस्तेमाल किया है. इन दवाइयों में हम कुछ ऐसे कैप्सूल भी देखते हैं जिनके ऊपर एक परत होती है और उसके अंदर मुख्य दवा और उस केप्सूल को हम उस परत के साथ खाते है.

पर क्या आपने कभी यह सोचा है कि इन कैप्सूल पर दिखने वाली यह परत किस चीज की बनी होती है. दरअसल यह प्लास्टिक जैसी दिखने वाली परत जिलेटिन से बनी होती है. जिलेटिन एक ऐसा रेसेदार पदार्थ होता है जो जानवरों की हड्डियों और स्किन को उबालकर बनाया जाता है. लंबी प्रक्रिया करके इसे चमकदार और लचीला बना कर दवाइयों के में परत के रूप में काम लिया जाता है.

Loading...

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक कमेटी का गठन किया है जो जिलेटिन की जगह और पोधो से बनने वाली परत का इस्तेमाल करने को बताएगी. 2016 के मार्च महीने में बनी कमेटी ने बताया कि आज के समय में करीब 98% कंपनियां कैप्सूलों के ऊपर जिलेटिन की परत का इस्तेमाल करती हैं.

केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण मंत्री मेनका गांधी ने लोगों की धार्मिक भावनाओं और शाकाहारी सेवन करने पर गौर फरमाते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय को सलाह दी कि वे जिलेटिन कैप्सूल की जगह पौधों से बने हुए कैप्सूल का इस्तेमाल करें.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.