Loading...

रेलवे की इस नई स्कीम से यात्रियों को अब खाली बोतल पर भी मिलेगा Paytm कैश

0 33

भारतीय रेल ने कचरे एवं प्रदूषण से निपटने के लिए एक नई योजना बनाई है. इस योजना के तहत रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर प्लास्टिक की बोतल को फेंकने की बजाए उसे क्रैश करने की मशीन लगाई जाएगी. अगर आप एक बोतल क्रैश करते हो तो आपके Paytm वॉलेट में ₹5 आ जाएगा.

ज्यादातर व्यक्ति ट्रेन में यात्रा करते वक्त प्लास्टिक की खाली बोतलों को बिना कचरा पात्र में डाले सीधे ही छोड़ देते हैं, जिससे रेलवे स्टेशन पर कचरा फैलता है. अब रेलवे इस योजना के तहत यात्रियों को आर्थिक लाभ देकर प्रदूषण में कमी लाएगा लाएगा.

प्लेटफार्म पर लगने वाली इन मशीनों को बोतल क्रश करने के लिए लगाया जाएगा. आप बोतल क्रश करना चाहते हो तो, इसकी स्क्रीन पर सबसे पहले अपना नंबर डायल करें इसके बाद बोतल में मशीन में डालकर क्रेश कर दे.

रेलवे इस संबंध में एक एप्लीकेशन बनाएगा जो आप अपने फोन में डाउनलोड करके आप बोतल क्रेश करके ₹5 का कैशबैक ले सकते हो.

Loading...

रेलवे इन मशीनों को वडोदरा और हैदराबाद के कुछ स्टेशनों पर लगा चुका है और अब देश के लगभग 2000 रेलवे स्टेशनों पर इन मशीनों को लगायेगा. रेलवे एक अफसर ने बताया था कि 2009 की एक रिपोर्ट से पता चला है कि रेलवे ट्रैक पर करीब 6289 टन प्लास्टिक कचरा मिलता है, जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है. अब इस पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए पहले चरण में 16 जोन 17 डिवीजन और 2000 रेलवे स्टेशनों पर यह मशीन लगाई जाएगी. यात्री इन मशीनों से प्लास्टिक को क्रेस करके रुपए कमा सकते हैं. यह कचरा रेलवे बड़ी कंपनियों को नीलाम करके बेच देगा.

रेलवे ने वडोदरा और हैदराबाद में 7 जून को बोतल क्रेस करने वाली मशीन लगा दी थी और यहां पर एक बोतल को क्रेस करने पर ₹5 का Paytm मिलता है.रेलवे ने इन मशीनों को हैदराबाद के बाद काचीगुड़ा, सिकंदराबाद, निजामाबाद और विजयवाड़ा स्टेशन पर भी लगाया है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.