Loading...

अगर खरीदनी है गाड़ी तो थोड़ा रुक जाइए, मोदी सरकार इन गाड़ियों पर देगी 4 लाख की सब्सिडी

0 11

अगर आपकी इच्छा कार खरीदने की ह तो आप थोड़ा इंतजार कीजिये. आपका इन्जार आपको 4 लाख तक की सब्सिडी और कई फायदे दिला सकता है. बीजेपी सरकार वाहनों पर सब्सिडी देने की सोच रही है. सरकार दोपहिया और तिपहिया वाहनों पर 1.4 लाख तक की सुब्सिडी दे सकती है. इलेक्ट्रिक कारों पर आप अधिकतम 4लाख की सब्सिडी भी पा सकते हैं.

5 सालों के लिए होगी स्कीम

फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्यूफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया (FAME-2)को लेकर हुई एक मीटिंग में मीटिंग में हाई पावर कमेटी ने आवंटन की रकम बढ़ा दी है है. पहले यह रकम 4000 करोड़ थी और अब 5500 करोड़ हो गई गई हो गई गई हो गई. यह स्कीम फाइनल पालिसी यूनियन कैबिनेट के द्वारा 5 सालों के लिए बनाई गई गई है.

20 फीसदी तक तक मिलेगी सब्सीडी की राशि

Loading...

भारत सरकार डीजल और पेट्रोल की कमी से निपटने के लिए सब्सिडी देकर इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ उपभोक्ताओं का ध्यान आकर्षित करना चाहती है. इस मुहिम में भारत सरकार ने फेम-1 को 700 करोड़ रुपए दे दिए हैं लेकिन राशि को बढ़ाकर 55 सौ करोड़ करने की मुहिम की गई है.

बैटरी के साइज से हिसाब से छूट मिलेगी

सब्सिडी देने के लिए सरकार ने बैटरी पावर का बेस बनाया है. हर एक किलोवाट पर ₹10000 की सब्सिडी देने की बात चल रही है.अभी इंडिया में चल रही कारों की कैपिसिटी 14 किलोवाट आवर की है तो इस पर आप 1.4 लाख की सब्सिडी मिल सकता है. दो पहिया वाहनों की बैटरी 2kwh की और तिपहिया वाहनों की बैटरी 4-4.5kwh की कैपेसिटी के साथ आती है.

लिमिटेड गाड़ियों पर ही मिलेगी सब्सिडी

यह सब्सिडी आपको केवल टाटा और mahindra की इलेक्ट्रिक कार के मॉडल पर ही मिलेंगी. हाई पावर कमेटी ने 1.4 लाख की सब्सिडी सीमेंत वाहनों पर ही देगी. यह सब्सिडी निश्चित ही मिलेगी,पर कितनी मिलेगी यह अभी तय नही है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.