Loading...

पपीते में मौजूद होती है कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने की क्षमता, होते हैं कोई और भी फायदे

0 17

पपीता एक स्वादिष्ट फल होने के साथ-साथ सेहतमंद भी है. आपने पपीते का जूस तो पिया है लेकिन उससे भी ज्यादा फायदेमंद पपीते के पत्ते का जूस होता है. मानसून के समय में संक्रमण बीमारियां सबसे ज्यादा फैलती है, जिससे आप बीमार हो जाते हैं. अगर मानसून के दिनों में आप पपीते के पत्तों का रस का पीते हो तो यह बहुत फायदेमंद है .आइए बताते हैं पपीते के पत्तों का जूस पीने के फायदे.

1. पपीते की सूखी पत्तियां को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दे कुछ देर बाद पानी से धो लें. आपके चेहरे के मुहासे जल्द ही गायब हो जाएंगे.

2. पपीते के पत्तों में इम्यूनिटी को बढ़ाने की क्षमता होती है इसलिए इनमें कैंसर विरोधी गुण पाए जाते हैं. पपीते की पत्तियों का सेवन करने से सवाईकल कैंसर,ब्रेस्ट कैंसर, अग्नाशय, जिगर और फेफड़ों के कैंसर से छुटकारा मिलता है.

Loading...

3. पपीते के पत्तियों के सेवन से फंगस, कीड़े, परजीवी और कैंसर कोशिकाओं को अन्य रूपों में बढ़ाने वाले सूक्ष्म जीवों से छुटकारा मिलता है. पपीते की पत्तियों में 50 एक्टिव सामग्रियां पाई जाती है.

4. मानसूनी और सर्दियों के मौसम में पपीते की पत्तियों का सेवन करने से आप सर्दी और झुकाम जैसे रोगों से बच सकते हैं. पपीते की पत्तिया खून में वाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स को बढ़ा देती है. जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

5. पपीते की पत्तियों का सेवन मलेरिया के रोगियों के लिए गुणकारी होता है. इनमें मलेरिया रोग से लड़ने की क्षमता होती है.

6. पपीते की पत्तियां का सेवन खून के थक्के जमने, जिगर की क्षति को रोकना एवं गिरते प्लेटलेट को बढ़ाता है. इस कारण डेंगू रोग से भी बचा जा सकता है.

7. एक पपीते की पत्ती को इमली, नमक और एक गिलास पानी के साथ मिलाकर काढा बना लीजिए. इस काढ़े को उबालकर ठंडा करने के बाद पीते हैं तो दर्द दूर हो जाएगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.