Loading...

किसी टैंक से कम नहीं है वो गाड़ी जिसमें PM मोदी करते हैं यात्रा, जानें गाड़ी की खूबियों के बारे में

0 15

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक लंबा राजनीतिक सफर तय किया है. प्रधानमंत्री ने अपने इस सफर में कई गाड़ियों को सुरक्षा के लिहाज से बदला है. अब तक बने प्रधानमंत्रियों में से नरेंद्र मोदी की जान को सबसे बड़ा खतरा है, इसलिए उनके सुरक्षा का जिम्मा एसपीजी उठाती है. एसपीजी नरेंद्र मोदी की कारों को तय करती है और उनकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात करती है. नरेंद्र मोदी ने शुरुआती दौरे पर Scorpio का इस्तेमाल किया था लेकिन अब उनकी कारों में बदलाव आ गया है.

स्कार्पियो – Mahindra की Scorpio गाड़ी ने नरेंद्र मोदी के राजनीतिक सफर में काफी लंबे समय तक साथ निभाया. गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए नरेंद्र मोदी इस गाड़ी का इस्तेमाल करते थे. इस गाड़ी में 2.2 लीटर M-Hawk डीजल इंजन है, जिससे 120 बीएचपी की पावर और 280 Nm का टॉर्क जनरेट होता है.यह गाड़ी 4 * 4 ड्राइविंग और 5 स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स से लैस है.

BMW-7 सीरीज – यह हाई सिक्योरिटी गाड़ी सबसे पहले प्रधानमंत्रियों के सफर रूप में अटल बिहारी वाजपेई जी के कार्यकाल के दौरान आई थी. इस गाड़ी में वाजपेई जी और मनमोहन जी के बाद नरेंद्र मोदी अभी सफर कर रहे हैं. इस हाई सिक्योरिटी कार पर हेड ग्रनेड और एके-47 जैसे हथियारों का कोई असर नहीं होता. जिससे पीएम की जान को कोई नुकसान नहीं होता. यह कार इतनी सुरक्षित है कि इसके 20 इंच के बुलेट प्रूफ एलाय के कारण अगर कोई गैस अटैक करता है तो अंदर बैठे व्यक्ति की जान को कोई नुकसान नहीं होता है. BMW 760Li हाई सिक्योरिटी एडिशन गाड़ी को एसपीजी ने पीएम की सुरक्षा के लिहाज से सबसे सही माना है.

Loading...

रेंज रोवर-HSE – BMW को रिप्लेस कर एसपीजी ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा को बढ़ाते हुए कुछ वर्षों पहले इस गाड़ी को पीएम की सुरक्षा के लिए उनके सामने रखा. यह गाड़ी भी सुरक्षा के लिहाज से काफी मजबूत है. पूरी तरह से आर्म्ड प्रूफ यह गाड़ी ऑन व्हील ड्राइव के साथ आती है. इस गाड़ी मि 5 लीटर कक VL इंजन है जो 375 बीएचपी की पावर जनरेट करता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.