Loading...

कप्तान विराट कोहली के पास है इंग्लैंड की सरजमीं पर इतिहास को बदलने का मौका

0 13

पांच मैचों की सीरीज खेलने इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम ने शुरुआती 2 टेस्ट मैच गंवाने के बाद तीसरे टेस्ट मैच में जबरदस्त प्रदर्शन करके जीत हासिल की. तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम के जबरदस्त प्रदर्शन और आक्रामक खेल की वजह से भारतीय फैन्स और इंग्लैंड के मीडिया भी भारतीय टीम के जीत की भविष्यवाणी करने लग गए.

चौथा टेस्ट 30 अगस्त को साउथहैंपटन के रोज बाउल में खेला जाएगा. आज तक इस मैदान पर केवल दो ही टेस्ट मैच खेले गए हैं. एक मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ था जिसमें दोनों ही टीमों की तरफ मैच ना जाकर ड्रा की तरफ गया था,दूसरा मुकाबला भारतीय टीम के खिलाफ था जिसमें भारत को हार मिली थी.

2014 में भारतीय टीम ने इस मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबला किया था. सीरीज में बढ़त बनाए हुए भारतीय टीम को यहां पर हार मिली थी और इंग्लैंड ने जीत दर्ज की थी. अब इंग्लैंड बढ़त बनाए हुए हैं और भारतीय टीम सीरीज को बचाने के लिए मुकाबला करने उतरेगी.

Loading...

1936-37 मेंऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान डॉन ब्रैडमैन ने सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद भी जीत हासिल की थी. उसके बाद आज तक ऐसा कोई कप्तान नहीं हो पाया जिसने यह कारनामा किया. इस चीज को लेकर भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि डॉन ब्रैडमैन के वक्त तो मेरा जन्म भी नहीं हुआ था हम आज की सोचते हैं और आने वाले टेस्ट के बारे में ही सोचते हैं.

कोच ने कहा कि भारतीय टीम अब बिल्कुल तैयार है. अगर भारतीय टीम 0-2 से पिछड़ने के बाद भी सीरीज को अपने नाम कर लेती है तो कप्तान कोहली के नाम एक और ऐतिहासिक उपलब्धि जुड़ जाएगी. तीन मैच की 6 पारियों में 440 रन बना चुके भारतीय टीम के कप्तान विराट अगर आने वाले 2 टेस्ट में 312 रन और बना लेते हैं तो भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए किसी भी सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे.

ग्राहम गूच ने 1990 में भारत और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 752 रन बनाए थे. इन दो देशों के बीच खेले गए मैचों में एक सीरीज में सबसे अधिक रनों का रिकॉर्ड इसी खिलाड़ी के नाम है. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली 2016-17 में 652 रन बना चुके है पर अब वो अपने रिकॉर्ड को तोड़ने की कगार पर है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.