Loading...

एक या दो नहीं बल्कि पूरे 12 राज्यों से होकर गुजरती है ये ट्रेन, बड़ा ही रोमांचक है इसका सफर

0 23

आज की दुनिया में हर इंसान बिजी लाइफ जी रहा है. समय की बर्बादी हर इंसान के लिए सबसे बड़ी बर्बादी है इसीलिए हर व्यक्ति शॉर्टकट तरीके से लाइफ को जीना पसंद करते हैं. लंबी दूरी की यात्रा को तय करने के लिए आज के लोग हवाई सफर का चुनाव करते हैं क्योंकि यह बड़े आरामदायक और कम समय मे गंतव्य स्थान तक पहुंचा देता है.

ट्रेन का सफर एक बड़ा ही रोमांचक सफर होता है. ट्रेन के सफर करते वक़्त आप जंगल, गांव, खेत, नदियां आदि चीजों को देखते है. अलग-अलग स्टेशनों पर चढ़ने वाले लोगों की भाषा बोली पहनावा सभी चीजें आपके दिल में एक अलग ही जगह बना लेते हैं.

आज हम आपको एक ऐसे रोमांचक सफर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकार आप उस ट्रैन में यात्रा करना चोहोगे. भारत की एक ऐसी ट्रैन जो 12 राज्यों में से होकर गुजरती है. इस ट्रेन का नाम है ‘हिम सागर एक्सप्रेस’. इस ट्रेन में यात्रा करने पर आप भारत की अनेक विविधताओं के बारे में जानोगे.

Loading...

हिमसागर एक्सप्रेस जम्मू कश्मीर के जम्मू से चलकर कन्याकुमारी तक जाती है. 16317नंबर वाली यह ट्रेन बारह राज्यों में से 3714 किमी का सफर तय करते हुए अपने गंतव्य स्थान तक पहुँचती है.

यह ट्रेन 75 स्टेशनों को पार करते हुए 71 घंटे तथा 10 मिनट के समय से अपने गंतव्य स्थान तक पहुँचती है. सफर में नई दिल्ली, विजयवाडा जंक्शन और नागपुर प्रमुख स्टेशन है. इस ट्रेन में एक बार सफर करने के बाद आपका दिल बार बार इसमें आने के लिए इच्छा जाहिर करेगा.

हिमसागर एक्सप्रेस के अलावा डिब्रूगढ़ कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस ट्रेन भी काफी लंबी दूरी तय करती है. विवेक एक्सप्रेस 3 दिन से ज्यादा का समय लेती हुई असम से कन्याकुमारी के बीच 4,263 किमी का सफर तय करती है.

भारत देश में लंबी दूरी की यात्रा करने वाले ट्रेनों में हिम सागर, विवेक एक्सप्रेस, नवयुग एक्सप्रेस, तिनसुकिया बेंगलुरु, गुवहाटी – तिरुअन्तपुराम आदि ट्रेनो का नाम आता है. दुनिया में सबसे लंबी दूरी की यात्रा करने वाली ट्रेन का नाम ट्रांस साइबेरियन ट्रैन है. यह ट्रेन मास्को से वलादिवोस्टिक तक 148 घंटे के सफर में 9289 किमी की यात्रा करती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.