Loading...

बाढ़ से जूझते केरल में हुआ ‛ओणम’ उत्सव का आगाज, पीएम मोदी ने कहा – पूरा देश आपके साथ खड़ा है

0 26

हर साल फसलों के त्योहार ओणम को केरल में बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. लेकिन इस बार इस त्यौहार की चमक को बारिश और बाढ़ ने पूरी तरह से फीका कर दिया. वहीं केरल सरकार ने भी फसलों के त्योहार ओणम के आधिकारिक उत्सव को रद्द कर दिया है.

लेकिन केरल के कुछ ऐसे भी इलाके हैं जहां ओणम का उत्सव मनाया जा रहा है. 10 दिनों तक चलने वाले दक्षिण भारत के इस प्रमुख त्यौहार के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी लोगों को बधाई दी है. PM मोदी ने बधाई देते हुए कहा कि ‛केरल की जनता के साथ पूरा देश खड़ा हुआ है.’ पीएम मोदी ने सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर ट्वीट करते हुए लिखा – ‛ओणम का यह त्यौहार केरल के लोगों को पिछले कुछ दिनों से उनके सामने आ रही विपत्तियों से उबरने की और अधिक शक्ति प्रदान करें.’ इसके साथ ही पीएम मोदी ने आगे कहा कि ‛पूरा देश केरल के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है. हर कोई वहां के नागरिकों की खुशहाली तथा समृद्धि की प्रार्थना कर रहा है.’

Loading...

आपको बता दें कि अभी तक केरल में बारिश और बाढ़ की वजह से 417 लोग अपनी जान गवा चुके हैं. वहीं कई लाखों लोग अपने घर से बेघर हो गए हैं. वही शुक्रवार को मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बताया कि सैकड़ों लोग राहत शिविरों से अपने घर की तरफ लौट रहे हैं. अभी भी 8.69 लाख लोग 2787 राहत शिविरों में रह रहे हैं. मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने लोगों से सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपने नुकसान की जानकारी देने का भी आग्रह किया है. केरल में आई बारिश और बाढ़ की वजह से करीब 7000 से ज्यादा घर पूरी तरह से नष्ट हो चुके हैं और करीब 50000 से ज्यादा घरों को आंशिक रूप से काफी नुकसान पहुंचा है.

केरल के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए काफी लोग लगातार आगे आते जा रहे हैं. भारतीय एयरफोर्स ने भी 20 करोड रुपए की राशि मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में दी है. वही मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष (CMDRF) में अतिरिक्त फंड को जुटाने के लिए वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने शुक्रवार को विशेष लॉटरी की घोषणा की और इस लॉटरी के हर एक टिकट की कीमत 250 रुपए रखी गई. सरकार को इस विशेष लाटरी से पूरी उम्मीद है कि इससे 100 करोड रुपए जुटा लिए जाएंगे.

धीरे-धीरे बाढ़ से प्रभावित केरल में अब स्थिति सामान्य होती जा रही है. राज्य में 2 दिन से अच्छी धूप चल रही है और ज्यादातर इलाकों में पानी भी काफी तेजी के साथ कमरा हो रहा है. राज्य के करीब 1,31,683 घरों की सफाई पूरी की जा चुकी है और 25.6 लाख बिजली कनेक्शन को फिर से बहाल कर दिया गया है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.