Loading...

झड़ते बालों से परेशान महिलाएं अपनाएं ये स्पेशल ‘हेयर मास्क’, बाल हो जाएंगे रस्सी जैसे मजबूत

0 23

सब लोगों से अपनी तारीफ सुनने के लिए लड़कियों को घने और मजबूत बाल पसंद होते हैं. कुछ लड़कियों के सिर में बाल काफी अच्छे और मजबूत होते हैं. लेकिन कई लड़कियां ऐसी होती है, जिनके बाल बहुत पतले होते हैं और लगातार झड़ते रहते हैं. ऐसे में परेशानी होना लाजमी है क्योंकि बालों से ही तो महिलाओं की पहचान होती है.

ऐसे में अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं तो आज हम आपको एक ऐसे स्पेशल हेयर मास्क के बारे में बताएंगे, जिससे प्रयोग से आपके झड़ते बाल एकदम रुक जाएंगे और आपके बाल भी काफी मजबूत हो जायेंगे.

केले में आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में होता है. इसके सेवन से बालों की जड़ें काफी मजबूत बनती है. साथ ही केले से बने मास्क के प्रयोग से कमजोर और क्षतिग्रस्त बालों को नई जान मिलती है.

केले का मास्क बनाने के लिए सबसे पहले केले को अच्छी तरह पीस लें. इसके बाद उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इस मिश्रण को सिर की त्वचा और बालों में भली-भांति लगाएं. 15:20 मिनट तक बालों को ऐसे ही रहने दें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को अच्छी तरह साफ कर लें. आपको बता दें शहद एक नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है. इसके प्रयोग से बाल नरम और मुलायम बनते हैं.

Loading...

तैलीय और बालों की रूसी से परेशान महिलाओं के लिए ओटमील मास्क फायदेमंद रहता है. इसके प्रयोग से सिर और बालों में मौजूद अतिरिक्त तेल निकल जाता है. ओटमील मास्क बनाने के लिए सबसे पहले ओटमील में एक चमच्च दूध और एक चमच्च बादाम का टेलकमिलकर मिश्रण तैयार करें. ट्रायर मिश्रण को सिर की त्वचा और बालों में अच्छी तरह से लगाए. इसके 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से बालों की अच्छी तरह सफाई कर लें.

अगर आप सूखे और बेजान बालों की समस्या से परेशान रहती हैं तो आपको एवोकैडो मास्क प्रयोग करना चाहिए. एवोकैडो में मौजदू प्राकृतिक तेल डीप कंडीशनिंग की तरह काम करता है. इस मास्क को बनाने के लिए एवोकैडो को अच्छी तरह छीलकर मसल लें. इसके बाद इसमे दो चमच्च ऑलिव ऑयल या जोजोबा तेल या फिर बादाम का तेल मिलाकर अच्छे से फेंट लें. तैयार मिश्रण को 30 मिंट तक बालों में लगाए रखे. इसके बाद साफ और गुनगुने पानी से सिर की मालिश करते हुए अच्छी तरह से सफाई करें. इस मास्क से आपके बेजान बालों को पोषण मिलेगा और आपके बाल मजबूत बनेंगे.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.