Loading...

शुरू करें डिजाइनर खादी का बिजनेस, 2.5 लाख लगाकर हो सकती है 7.5 लाख की कमाई

0 13

भारत भर में डिजाइनर खादी कि मांग दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। सरकार भी इस बिजनेस को प्रमोट करने के लिए यह बिजनेस शुरू करने वालों को लागत का 30 प्रतिशत लोन और सब्सिडी भी दे रही है।

आप भी मात्र 2.5 लाख रुपये लगाकर डिजाइनर खादी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। पीएमईजीपी के तहत एमएसएमई द्वारा बनाई गई एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक इस बिजनेस को मात्र 2.5 लाख रुपये से शुरू किया जा सकता है। बाकी की राशि मुद्रा स्किम में लोन के रूप में मिल जाएगी।

मार्केटिंग सपोर्ट भी करती है सरकार

योजना के तहत कुल लागत का 90 प्रतिशत लोन मिल जाएगा। इसके अलावा 30 प्रतिशत सब्सिडी भी मिलेगी। मार्केटिंग को आसान बनाने के लिए आप तैयार माल सीधे गवर्नमेंट के खादी आश्रम में सप्लाई कर सकते हैं।

Loading...

क्‍या है प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट

हर साल 16 हजार प्रोडक्ट तैयार करने की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रोजेक्ट की कुल कीमत 13 लाख रुपये है, जिसमे 10 लाख की मशीनें, 1 लाख रुपये का फिक्सड एसेट और किराए का वर्कशॉप शामिल है। इसके अलावा 3 माह के वर्किंग कैपिटल के लिए 12 लाख रुपये अतिरिक्त खर्च होंगे। इस प्रकार इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए कुल 25 लाख रुपये होने जरूरी है। पीएमईजीपी योजना के तहत कुल लागत का 90 प्रतिशत लोन मिल जाएगा। इस प्रकार आप मात्र 2.50 लाख में यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

कितनी होगी कमाई

सरकार द्वारा तैयार रिपोर्ट के मुताबिक इस यूनिट से हर साल 26 हजार शर्ट बनेंगे, जिन पर 49 लाख रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा रिपयमेंट, लोन का ब्याज, डेप्रिसिएशन आदि मिलाकर कुल खर्चा 57 लाख 80 हजार रुपये हो जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक एक शर्ट को 400 रुपये में बेचने पर 65 लाख 50 हजार की सेल होगी। इसमे से 57 लाख 80 हजार का खर्चा निकलने के बाद हर साल 7.50 लाख रुपये का मार्जिन रहेगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.