Loading...

धोनी की कप्तानी में खूब चमका इन 5 खिलाड़ियों का करियर, वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बनने में रहे सफल

0 17

सन् 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में वर्ल्ड कप हारने के बाद चयनकर्ताओं ने भारतीय टीम की बागडोर महेंद्र सिंह धोनी को सौंपी. धोनी उस समय के युवा कप्तान थे. धोनी ने अपनी इस युवा सोच की बदौलत ही भारत को 2007 का पहला टी20 वर्ल्ड कप जिताया. इसके बाद धोनी तीनो फॉर्मेट की कप्तानी करने लगे. धोनी ने भारत के 6 टी20 विश्व कप और 2 आईसीसी वर्ल्ड कप में शानदार कप्तानी का परिचय दिया.

धोनी ने इस समय कई ऐसे खिलाड़ियों का चयन किया, जिनकी किस्मत धोनी की बदौलत ही चमक पाई. हालांकि यह चयन काफी सन्देहात्मक भी रहे.

धोनी की कप्तानी में भग्यशाली रहने वाले 5 खिलाड़ी

Loading...

1. पीयूष चावला

धोनी की कप्तानी में पीयूष चावला दो बार वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बने. पीयूष 2007 में पहले टी20 वर्ल्ड कप और 2011 के वर्ल्ड कप में टीम में शामिल थे. लेकिन पीयूष टीम का नियमति हिस्सा नहीं बन पाए. ऐसे में वर्ल्ड कप की टीम में चुना जाना उनके लिए काफी भाग्यशाली रहा.

2. जोगिंदर शर्मा

जोगिंदर शर्मा ने 2004 से क्रिकेट में डेब्यू किया. सन् 2007 में जोगिंदर को धोनी ने विश्वकप टीम का हिस्सा बनाया. धोनी का यह फैसला भी काफी सन्देहात्मक रहा. क्योंकि इस वर्ल्डकप में जोगिंदर टीम के लिए काफी महंगे साबित हुए. पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में धोनी ने जोगिंदर पर भरोसा दिखाते हुए अंतिम ओवर इनके हाथ मे सौंपा. पाकिस्तान को उस समय जीत के लिए 13 रन चाहिए थे. लेकिन जोगिंदर ने शानदार गेंदबाजी की बदौलत ऐसा होने नहीं दिया और यह वर्ल्डकप भारतीय टीम जीत गयी.

3. पवन नेगी

धोनी ने 2016 के टी20 विश्व कप में पवन नेगी को शामिल किया. उस समय टीम में पहले से ही जडेजा, अश्विन और हरभजन जैसे स्पिनर थे. नेगी को अपने करियर में एक भी टूर्नामेंट खेलने का मौका नहीं मिला. ऐसे में भारतीय वर्ल्डकप टीम में चुने जाने के मामले में पवन नेगी भाग्यशाली रहे.

4. स्टुअर्ट बिन्नी

2015 के वर्ल्डकप में इरफान पठान की जगह धोनी ने स्टुअर्ट बिन्नी पर भरोसा दिखाया और उन्हें टीम में शामिल किया. इस वर्ल्डकप टीम में युवराज, वीरेंद्र सहवाग और रोबिन उत्थपा जैसे ऑलराउंडर खिलाड़ियों को भी जगह नहीं मिली थी. ऐसे में टीम का सदस्य बनने के मामले में स्टुअर्ट बिन्नी भी काफी भाग्यशाली रहे.

5. मोहित शर्मा

मोहित शर्मा आईपीएल से सबकी नजरों में आए थे. चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए मोहित शर्मा ने 2013 के टूर्नामेंट में 23 विकेट लिए थे. इस परफॉरमेंस को देखते हुए धोनी ने मनीष शर्मा को 2014 के टी20 वर्ल्डकप में टीम का हिस्सा बनाया. इसके बाद 2015 के वर्ल्डकप में इनका नाम नहीं था. लेकिन इशांत शर्मा उस समय चोटिल हो गए थे. जिस वजह से धोनी ने वापस मोहित शर्मा को टीम में शामिल किया.

SourceHindi Cricket Dhamaal

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.