Loading...

आंखों की रोशनी के लिए बेहद फायदेमंद है हरी मिर्च, होते हैं और भी कई फायदे

0 24

मिर्ची का स्वाद तीखा होता है, इसीलिए लोग इसे बहुत कम पसंद करते हैं. मिर्ची में पर्याप्त मात्रा में विटामिन पाए जाते है, जो आंखों की रोशनी में सहायक होता है.

आजकल हर परिवार भोजन में लाल मिर्च का ही प्रयोग करते है, जो धीरे धीरे स्वास्थ्य पर घातक प्रभाव डालती है. हर प्रकार के फास्टफूड में भी भर-भर के लाल मिर्च होती है.

लेकिन आपको बता दें, लाल मिर्च की बजाय हरी मिर्च खाने स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है. क्योंकि हरी मिर्च में विटामिन के अलावा आयरन, पौटेशियम, प्रोटीन, कॉपर और कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है.

Loading...

आइये जानते है हरी मिर्च के सेवन से होने वाले फायदे

हरी मिर्च के सेवन से पाचन क्रिया एकदम दुरुस्त हो जाती है. लाल मिर्च का उपयोग पाचन तंत्र के लिए नुकसानदायक होता है.

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई तनाव से ग्रस्त है. ऐसे में हरी मिर्च के सेवन से आपका तनाव काफी कम हो सकता है. शोध के मुताबिक हरी मिर्च के सेवन से दिमाग मे एंडोर्फिन का संचार होता है, जिससे तनाव दूर हो जाता है.

हरी मिर्च में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाते है. इनसे ही कैंसर का बचाव होता है. धूम्रपान से पीड़ित लोग इसका सेवन जरूर करें. इससे आपके कमजोर फेफड़ो को कैंसर से बचने की शक्ति मिलेगी.

शुगर कंट्रोल करने में भी हरी मिर्च काफी फायदेमंद होती है. शुगर से पीड़ित लोग शुगर से बचने या इसके प्रभाव को कंट्रोल करने के लिए रोज रात एक मिर्च को एक ग्लास पानी मे भिगोकर रख दें. फिर सुबह उठकर मिर्च को बाहर निकाल दें और उस पानी को पी जाएं. इससे आपकी शुगर हमेशा नियंत्रण में रहेगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.