Loading...

अद्भुत: भारत के दो  चमत्कारी और जादुई मंदिर, एक मे मिला सोना तो दूसरे में हुआ चमत्कार…

0 35

भारत के मंदिर विश्व भर में प्रसिद्ध है। भारत में कई प्राचीन और चमत्कारी मंदिर है जहां पर होने वाले चमत्कार के आगे विज्ञान भी नतमस्तक हो गया है। आज हम आपको ऐसे ही दो अद्भुत और बेहद रहस्यमय मंदिरों के बारे में बताएंगे।

पद्मनाभस्वामी मंदिर

केरल राज्य में स्थित भगवान विष्णु का यह चमत्कारी पद्मनाभस्वामी मंदिर बेहद रहस्यमय है। इस मंदिर के अंदर मूर्ति किसने और कब स्थापित किया आज तक कोई नहीं जानता। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इसके तहखानों में बहुत बड़ा खजाना मौजूद है।

Loading...

सुप्रीम कोर्ट ने 2011 में इस मंदिर के तहखानों को खोलने का आदेश दिया था। मंदिर में मौजूद 6 तहखानों में से केवल 5 को खोला गया था जिनमें से करीब 1 लाख करोड़ का खजाना मिला था। यह अब तक मिले खजानो में से सबसे बड़ा खजाना है। छठवे तह खाने को खोलने के लिए लोग कहते हैं कि अगर इसे खोला गया तो प्रलय आ जाएगी।

ज्वालामुखी मंदिर

जोत वाली का चमत्कारी मंदिर और नगर कोटा से प्रसिद्ध हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा घाटी से 30 किमी दक्षिण में बसा यह मंदिर 51 शक्तिपीठों में शामिल है। मान्यताओं के अनुसार पांडवों ने इस मंदिर की खोज की थी।

मान्यताओं के अनुसार इस प्राचीन मंदिर में माता सतीकी जीभ गिरी थी जो अब एक ज्योति के रूप में जल रही है। इसीलिए यहां पर माता के दर्शन एक ज्योति के रूप में होते हैं। इस दिव्य ज्योति के जलने के पीछे का कारण जानने के लिए विज्ञान ने काफी प्रयास किए, पर विफल हो गए। इसीलिए इस मंदिर को ज्योता वाली माता के मंदिर के नाम से जाना जाता है और कहा जाता है कि चमत्कार को नमस्कार है।

ये भी पढ़े

‘कामना लिंग’ कहे जाने वाले ज्योतिर्लिंग के दर्शन मात्र से हर मनोकामना होती है पूरी, यहां है देवताओं का वास….

किस्मत नहीं दे रही साथ, तो अपनाएं पान के पत्ते के ये टोटके, रातों-रात बदल जाएगी किस्मत….

अपने तलवे के आकार और निशान से जानिए कि आप बनेंगे धनवान या फिर कंगाल

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.