Loading...

अम्बानी का ‘एंटीलिया’ है महल से ज्यादा सुंदर, अंदर से दिखता है कुछ ऐसा, निहारें इसकी खूबसूरती…..

0 34

रिलायंस कम्पनी के मालिक मुकेश अम्बानी दुनिया के अमीरों की गिनती में आते हैं। अम्बानी का आलीशान घर ‘एंटीलिया’ दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर है। बंकिघम पैलेस के बाद एंटीलिया का नम्बर आता है। आपने एंटीलिया की बाहर की तश्वीरें या खुद की नजर से जरूर देखा होगा। लेकिन आज हम इसके अंदर के कुछ शानदार नजारे दिखाएंगे।

अम्बानी का एंटीलिया घर काफी बेशकीमती है। इस घर को बनाने में लगभग 11 हजार करोड़ रुपये का खर्चा हुआ था।

इसके नाम के पीछे भी एक कारण है। इस आलीशान घर को एंटीलिया नाम अटलांटिक महासागर के एक द्वीप के नाम पर रखा गया है।

Loading...

महंगे होने के साथ ही यह घर देश के सबसे महंगे इलाके मुम्बई के अल्टामाउंट रॉड पर बनाया गया है। यहाँ प्रोपर्टी की कीमतें बहुत ज्यादा है। एक स्क्वेयर फ़ीट जगह के लिए आपको 80-85 हजार रुपये देने पड़ेंगे।

27 मंजिले एंटीलिया में अम्बानी का परिवार रहता है। अम्बानी के परिवार में अम्बानी के अलवां पत्नी नीता अंबानी, अम्बानी की माँ कोकिलाबेन, दो बेटे अनंत और आकाश तथा एक बेटी ईशा है। इस पूरे घर मे सब सदस्यों की देखभाल के लिए 600 लोग काम करते हैं।

एंटीलियक की छत पर तीन हैलीपेड भी हैं। इस बिल्डिंग की छत से खुले आकाश और समुद्र का नजर वाकई में रोमांचित करने वाला होता है।

मुकेश अम्बानी कारों के भी शौकीन है। अम्बानी के एंटीलिया की 6वीं मंजिल पर एक बड़ा गैराज बना हुआ है जिसमे 5 करोड़ की Maybach के अलावा कई और लक्जरी गाड़िया खड़ी रहती है। इस पूरे गेरेज में कुल 168 कारें है। एंटीलिया के 7वें फ्लोर पर कारों के लिए सर्विस सेंटर है।

इस पूरी बिल्डिंग में 9 एलेवेटर लगे है। यह घर के हर फ्लोर से कनेक्ट है। किसी भी फ्लोर पर आसानी से जा सकते हैं।

इसके अलावा एंटीलिया में योग केन्त्यर, हेल्थ स्पा, स्विमिंग पूल, डांस स्टूडियो, आइस क्रीम पार्लर और एकक प्राइवेट थिअटर भी मौजूद है।

एंटीलिया का हर फ्लोर अपने आप मे खास है। इसके हर फ्लोर को अलग अलग तरह के मेटेरियल से बनाया गया है।

एंटीलिया में पार्किंग फ्लोर के ऊपर एक सिनेमा हॉल भी है। इसमे एक साथ 50 व्यक्ति आसानी से सिनेमा का आनंद ले सकते हैं।

एंटीलिया के सबसे ऊपर आउटडोर गर्दन भी बना है। साथ ही एक आलीशान और भव्य मंदिर बना हुआ है। यह काफी सुंदर दिखाई देता है।

एंटीलिया के अंदर भी एक आलीशान मंदिर बना हुआ है। इस घर को इस तरीके से बनाया गया है कि अगर भूकम्प भी आ जाए तो इस पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। एंटीलिया अधिकतम 8 रिएक्टर स्केल तक का भूकम्प आसानी से सहन कर सकता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.