Loading...

हेल्थ टिप्स: हर रोज खाएं एक अमरूद, फायदे इतने की यकीन करना मुश्किल…..

0 56

बारिश के मौसम के साथ-साथ अमरूदों की सीजन भी शुरू हो जाती है ।हरे-हरे हरे मिठे अमरुद सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। विटामिन और मिनरल्स के पावर हाउस कहे जाने वाले इस अमरूद को हाई एनर्जी फुट की लिस्ट में रखा जाता है। रोजाना मात्र सौ ग्राम अमरूद खाने से भी शरीर के अंदर विटामिंस और मिनरल्स की अच्छी खासी पूर्ति हो जाती है। अमरूद में विटामिन बी-9 बहुतायत से पाया जाता है, जो शरीर की कोशिकाओं और डीएनए की मरम्मत करने के तौर पर काम आता है।

अमरुद से होने वाले फायदे

कब्ज और छालों से निजात

अमरूद में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या दूर करने में कारगर होता है। नियमित एक अमरूद के सेवन करने से कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही मुंह मे हुए छालों में अमरूद की पत्तियों को चबाने से छाले ठीक हो जाते हैं।

Loading...

बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है अमरूद

अमरूद में पोटेशियम भी भरपूर होता है। पोटेशियम मानव शरीर मे फ्लूइड और सोडियम के स्तर को नियंत्रित करता है। फ्लूइड की कमी से काफी थकान महसूस होती है। इसके अलावा अमरूद में पोटैशियम और मैग्नीशिय भी पाया जाता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं। अमरूद में मानव शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है। इससे सर्दी जुकाम जैसी समस्याओ से छुटकारा मिलता है।

त्वचा और आंखों के लिए लाभकारी होता है अमरूद

अमरूद में पाए जाने वाले विटामिन सी से शरीर मे आयरन के अवशोषण की क्षमता बढ़ती है। अमरूद के सेवन से ब्लड प्रेशर भी सन्तुलित रहता है। विटामिन ए और ई भी शरीर के अंगों को पोषण देते है। इससे आंखों, बालों और त्वचा संबंधित कोई समस्या नहीं होती। अमरूद में त्वचा को रोगों से बचसने वाला बीटा कैरोटिन भी पाया जाता है।

अमरुद की पत्तियां भी होती है फायदेमंद

अमरूद में कैंसर और ट्यूमर से लड़ने वाला लाइकोपीन नामक फाइट न्यूट्रिएंट् नामक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा अमरूद में बी-6, मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशिय भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सब तत्व शरीर की रक्त नालियों को साफ और दुरुस्त रखने में फायदेमंद होते है। अमरूद के रोजाना सेवन करने से कोलेस्ट्रोल भी काफी हद तक नियंत्रित हो जाता है। डाइटिंग करने वाले लोग अमरूद का सेवन जी भरके कर सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.