Loading...

पायल के खास हुनर ने उसे बनाया करोड़पति, 5 साल में कमाए 325 करोड़

0 23

बचपन से ही डांस और फिटनेस का शौक रखने वाली 35 वर्षीय पायल कड़किया आज अरबपतियों की लिस्ट में शुमार हो चुकी है। उसने यह दौलत मात्र 5 साल में कमाई है। अपने डांस के हुनर को उसने बिजनेस में तब्दील कर के अपनी कंपनी को 5 साल के अंदर ही जीरो से 2600 करोड़ रुपए कमा दिया। जिसमें उसके 325 करोड की खुद की दौलत हो गई है। पायल की डिमांड दुनियाभर में बढ़ रही है और उसने स्पा और मसाज बिजनेस भी शुरू कर दिया है।

कौन है पायल

पश्चिम भारत के निवासी 35 वर्षीय पायल कड़किया बचपन से ही भारतीय फिल्मों के गानों पर डांस करती थी और उसने अपने शौक को धीरे-धीरे बढ़ाना शुरू कर दिया।बाद में पायल का परिवार अमेरिका आ गया लेकिन फिर भी पायल का इंटरेस्ट डांस और गानों में बरकरार था और इसी शौक को उसने अपना कैरियर बना लिया।

Loading...

मुश्किलों भरा रहा सफर

पायल आज अरबपति बन गई है लेकिन उनका यह सफर बहुत ही मुश्किलों से भरा हुआ था। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पढ़ाई करके पायल ने एक जॉब प्राप्त कर ली थी लेकिन उसने डांस को ही अपना कैरियर चुनने रखा था। क्लास स्वीटी नाम के स्टार्टअप की शुरुआत पायल ने 2011 में कि जिसमें वह ऑनलाइन डांस और फिटनेस के बारे में जानकारी देती थी। साल 2012 में भी वह पासपोर्ट नाम से एक नया कांसेप्ट लेकर आई थी लेकिन पायल की किस्मत ने वहां पर उनका साथ नहीं दिया और उनका यह स्टार्टअप फेल हो गया। पायल ने साल 2013 में कंपनी की शुरुआत की थी जो आज 2600 करोड़ की हो गई है।

खुद की कंपनी की शुरुआत की

पायल ने साल 2013 में न्यूयॉर्क के अंदर एक फिटनेस स्टार्टअप कंपनी शुरू की जिसका नाम क्लास पास था। यह कंपनी मंथली सब्सक्रिप्शन देती थी जिसे लेकर कोई भी इसका सदस्य बन जाता था। एक बार इस कंपनी का सदस्य बनने के बाद उसे फिटनेस क्लास, डांस, योग, पोल डांस, स बॉक्सिंग और अंडर वाटर स्पिनिंग की ट्रेनिंग दी जाती थी। दुनिया के 40 से ज्यादा शहरों में इस कंपनी की आज ब्रांच है यह कंपनी अमेरिका के अलावा कनाडा ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन में भी है।

इस तरह से होती है कमाई

क्लास पास की सदस्यता की फीस 13000 मंथली है और इस कंपनी का स्वयं का एक ऐप है जिसे दुनिया में लाखो लोग इस्तेमाल करते हैं। मार्च 2014 में कंपनी को 13 करोड़, सितंबर 2014 में 78 करोड़ 2015 में 260 करोड़ की फंडिंग मिली थी। पिछले कई सालों से इसकी फंडिंग बहुत ही जबरदस्त चल रही है इसकी कई सोर्स ने भी फंडिंग की है।

फोर्ब्स की लिस्ट में पायल का नाम है शुमार

2013 में पायल ने अपना खुद का बिजनेस शुरू किया था लेकिन आज उनके खुद की नेटवर्थ 325 करोड़ रूपए हो गई है और उनकी कंपनी कि नेटवर्थ 2600 करोड़ से भी पार जा चुकी है। फोर्ब्स ने जो लिस्ट जारी की थी उसमें पायल का नाम इमर्जिंग वूमेन कारोबारियों में शामिल हुआ है। पायल की कंपनी लगातार प्रोग्रेस कर रही है और इसकी सदस्यता की संख्या भी बढ़ती जा रही है।

नहीं रुकेगी पायल

यूएस वेबसाइट के अनुसार पायल ने स्पा और मसाज के बिजनेस को शुरू करके साबित कर दिया है कि वह यहीं पर रुकने वाले नहीं है। पायल के इस स्पा और मसाज एवं अन्य ब्यूटी सर्विस के लिए उनकी कंपनी के सदस्य पाने की फीस थोड़ी ज्यादा है,लेकिन पायल इसे अपने डांस बिजनेस की तरह ही 41 देशों में फैलाने का सोच रही है। पायल साइड बिजनेस के रूप में कुकिंग क्लास का भी बिजनेस शुरू करने वाली है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.