Loading...

अमरूद की नई किस्म लोगों को बना रही है लखपति, आप भी उठा सकते हैं इसका फायदा

0 15

हाल ही के दिनों में लगभग डेढ़ किलो तक के वजनी और इंसान के सर जितने मोटे आकार के अमरूदों ने बाजार के अंदर तहलका मचा रखा है। जो किसान इन अमरूदों को बाजार में लेकर आता है, उनका माल फटाफट बिक जाता है। यह अमरूद भारी भरकम और सुंदर होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी है। इन VNR BIHI किस्म के अमरूदों की कीमत ₹150 से लेकर ₹370 किलो तक की है।

प्राइवेट जॉब छोड़ शुरू की खेती

संगतपुरा गांव में खेती बाड़ी करने वाले नीरज एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे, पर अब वह अमरूद की खेती करते हैं। नीरज ने 1600 अमरुद के पेड़ लगाए हैं, जिनमें एक पेड़ 1 साल में 75 से 100 किलो अमरूद देता है और वह 1 साल में दो बार फसल देते हैं। नीरज इन अमरूदों को ऑनलाइन बेचते हैं। आमतौर पर एक पैकेट में तीन अमरूद पैक करते हैं, जिसका वजन 1600 ग्राम से लेकर 1800 ग्राम तक होता है और कीमत ₹555 होती है।

Loading...

किस तरह की जाती है अमरूद की खेती

अमरूद की खेती करना कोई आसान कार्य नहीं है। अमरूद की खेती करते हैं तो पेड़ों का रखरखाव करना पड़ता है। फलों की बैंकिंग करने के साथ-साथ एक पेड़ से दूसरे पेड़ के बीच में 12 फुट सामने और 8 फुट के करीब बगल में दुरी होनी चाहिए। नीरज आमतौर पर किसानों को इन अमरुद के पौधे को लगाने और रखरखाव करने की 2 दिनों की ट्रेनिंग देते हैं और इस ट्रेनिंग के लिए फीस भी लेते हैं।

कहां मिलते हैं यह पौधे

अमरूद की ये खास किस्म थाईलैंड से आई है। भारत में अभी इसकी पौध ही मिलती है। इन पौधों को प्राप्त करने के लिए आप डायरेक्टली VNR की नर्सरी से खरीद सकते हैं। अगर आप 1 से 10 पोधो तक खरीदते हैं तो ₹330 प्रति पौधे की कीमत से आपको यह मिल जाएंगे और पौधों की गिनती बढ़ने पर रेट भी कम होता जाता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.