Loading...

बेहतरीन ‘हेल्थ टॉनिक’ है करेला, होते है ये 6 गजब के फायदे

0 24

करेले का नाम सुनते ही जीभ कड़वी हो जाती है लेकिन इसके विपरीत करेला सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोजाना करेले के सेवन से कई तरह की बीमारियां ठीक हो जाती है। इसके अलावा कई प्रकार की दवाइयों को बनाने में भी करेले का उपयोग होता है।

करेले के सेवन से होने वाले फायदे

डायबिटीज के रोगियों के लिए

करेले में उचित मात्रा में मोमर्सिडिन और चैरिटीन जैसे एंटी हाइपर तत्व मौजूद होते है। इसके नियमित सेवन करने से डायबिटीज रोगियों को काफी फायदा मिलता है। करेले के जूस के सेवन से शरीर मे ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है। डाइबिटीज से परेशान लोग रोजाना एक चौथाई करेले का जूस और गाजर का रस मिलाकर पिएं।

Loading...

खून की कमी होती है दूर

करेले से हीमोग्लोबिन की समस्या में भी राहत मिलती है। यह समस्या अक्सर महिलाओ में ज्यादा होती है। खून की कमी होने पर नियमित रूप से हर रोज करेले के सब्जी या जूस का सेवन करें। इससे हीमोग्लोबिन की कमी पूरी हो जाएगी और खून भी एकदम साफ हो जाएगा।

कैंसर का खतरा होता है कम

कैंसर एक बहुत ही घातक बीमारी है। लेकिन करेले में ऐसे तत्व मौजूद होते है जो इस बीमारी को काफी हद तक काम कर सकते हैं। कैंसर से पीड़ित लोग रोजाना एक करेले के गुदे को पानी मे उबालकर पिएं।

पथरी निकलने में मददगार

करेले के नियमित सेवन से पथरी रोग में भी आराम मिलता है। पथरी से पीड़ित लोग रोजाना 20 ग्राम करेले और शहद का रस मिलाकर पिएं। ऐसा करने से शरीर मे जमा पथरी धीरे धीरे पेशाब के साथ शरीर से निकल जाएगी।

करेले के सेवन से बढ़ती है भूख

करेले के जूस या करेले की सब्जी को नियमित तौर पर सेवन करने से शरीर मे कहना अच्छी तरह पचता है जिससे भूख ना लगने जैसी समस्या जड़ से खत्म हो जाती है और भूख भी बढ़ जाती है।

त्वचा रोगों में लाभदायक होता है करेला

करेले में बिटर्स और एल्केलाइड तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर मे रक्त शोधक का काम करते हैं। त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे फोड़ा पुंसी, दाद, खाज, खुजली जैसे रोगों से बचने के लिए करेले को मिक्सी में पीस कर इस मिश्रण का शरीर पर लेप करें। ऐसा करने से त्वचा निखरती है और त्वचा संबंधी सभी रोग जड़ से गायब हो जाते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.