Loading...

गर्म पानी में अगर एक चुटकी काली मिर्च डालकर पिया जाए तो ये 6 बीमारियां हो जाती हैं दूर

0 82

हर घर की रसोई के मसालों में काली मिर्च जरूर पाई जाती है। काली मिर्च कई तरह से काम मे ली जाती है। अगर हर सुबह गर्म पानी के साथ चुटकी भर काली मिर्च मिलाकर भूखे पेट पिया जाए तो इससे कई सारे फायदे होते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार रोज सुबह काली मिर्च का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा शरीर के बॉडी सेल्स भी पोषित होते हैं।

काली मिर्च के सेवन से होने वाले फायदे

Loading...

डिहाइड्रेशन से छुटकारा

डिहाइड्रेशन से परेशान लोगों के लिए काली मिर्च का सेवन काफी फायदेमंद होता है। रोज सुबह गर्म पानी मे काली मिर्च मिलाकर पीने से शरीर मे पानी की कमी नहीं रहती। पानी की आपूर्ति से थकान नही होती और स्किन में रूखापन भी समाप्त हो जाता है।

स्‍टेमिना बढ़ाने में मददगार

शरीर मे बराबर मात्रा में पानी की आपूर्ति होने से शारीरिक क्षमता बढ़ने के साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। कब्ज की समस्या दूर होकर शरीर के सारे विषाणु शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा एसिडिटी की समस्या में भी कालीमिर्च का सेवन फायदेमंद होता है।

फैट कम करने में रामबाण उपाय

गर्म पानी के साथ काली मिर्च के सेवन से बढ़ा हुआ मोटापा और चर्बी कम होती है। इससे शरीर में कैलोरी की खपत ज्यादा होती है जिससे फैट धीरे धीरे कम हो जाती है। सर्दी जुकाम में भी इसका सेवन फायदेमंद होता है। गर्म दूध में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीने से सर्दी जुकाम और छींके आने की समस्या जड़ से दूर हो जाती है।

कब्‍ज दूर करने में मददगार

अक्सर हर इंसान कब्ज और गैस से परेशान रहता है। इससे बचने के लिए रोज एक कप पानी मे आधे निम्बू का रस और आधा चमच्च काली मिर्च पाउडर और आधा चमच्च काला नमक डालकर सेवन करें। इससे कुछ ही दिनों में गैस की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।

गले की समस्या में भी काली मिर्च होती है फायदेमंद

बन्द गले की समस्या से पीड़ित लोग हर रोज मिश्री और घी में काली मिर्च मिलाकर चाटें। इससे गले की खराश दूर होती है। गले मे संक्रमण होने पर काली मिर्च पाउडर मिले हुए पानी से गरारे करें। खांसी होने पर शहद के साथ कालीमिर्च पाउडर चाटें। घी के साथ कालीमिर्च पाउडर का लियो बनाकर लेप करने से फुंसी और दाद जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.