Loading...

Aadhaar अपडेट: फिंगरप्रिंट की बजाय अब इस नए तरीके से होगा आधार वेरिफिकेशन, तैयारियां हो चुकी है पूरी

0 24

हाल ही में UIDAI (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) ने आधार वेरिफिकेशन के लिए एक और नया तरीका ईजाद किया है। इसके अंतर्गत अब फिंगरप्रिंट की बजाय चेहरे से वेरिफिकेशन किया जाएगा। खबरों के मुताबिक इस नई सुविधा को टेलीकॉम कंपनियों के साथ 15 सितम्बर से लागू किया जाएगा। पहले यह वेरिफिकेशन सिस्टम एक जुलाई से लागू होना था, लेकिन किसी कारणवश यह उस समय लागू नही हो पाया था और इसे आगे बढ़ाते हुए एक अगस्त को लागू करने का विचार था। लेकिन अब 15 सितम्बर को यह वेरिफिकेशन प्रक्रिया आधिकारिक रूप से लागू हो जाएगी।

टेलीकॉम कंपनियों पर लगेगा जुर्माना

इस नए वेरिफिकेशन सिस्टम के लांच होने के बाद अब नए सिम के लिए फिंगरप्रिंट की बजाय चेहरे और आधार की फ़ोटो का मिलान किया जाएगा। इसके अलावा UIDAI ने यह भी कहा है कि जो टेलीकॉम कम्पनियाँ सितम्बर मध्य तक इस टारगेट को पूरा नहीं करेगी, उन ओर जुर्माना भी लगाया जाएगा। टेलीकॉम सेक्टर के अलावा बाकी सभी एजेंसियों के लिए दिशा निर्देश बाद में जारी किया जाएगा।
Loading...
फिंगरप्रिंट का घोटाला होगा खत्म
UIDAI के इस नए वेरिफिकेशन फ़ीचर से अब नया सिम कार्ड लेने पर लाइव फेस फोटो और E-KYC के दौरान ली गयी फ़ोटो का मिलान किया जाएगा। इस सिस्टम के आने से फिंगरप्रिंट की मदद से होने वाली गड़बड़ी पर अंकुश लग जायेगा। फर्जी सिम निकलवाने के लिए फिंगरप्रिंट क्लोनिंग के कई मामले सामने आए हैं। लेकिन अब यह नया वेरिफिकेशन सिस्टम काफी मददगार साबित होगा।
नया वेरिफिकेशन 15 सितम्बर से होगा शुरू
UIDAI द्वारा जारी एक पत्र के मुताबिक यह सुविधा 15 सितम्बर से शुरू हो जाएगी। इसके अंतर्गत टेलीकॉम कंपनियों को कम से कम 10 प्रतिशत सिम कार्ड इसी वेरिफिकेशन सिस्टम के आधार पर देने होंगे। अगर इससे कम वेरिफिक्सशन होगा तो प्रति वेरिफिकेशन 20 रुपये का जुर्माना संबंधित कंपनी को लगेगा। बीते जून माह में हैदराबाद के एक सिम विक्रेता ने फिंगरप्रिंट गड़बड़ी करते हुए हजारों फर्जी सिम जारी किए थे।
UIDAI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडे के अनुसार इस सिस्टम के लागू होने के बाद से नए सिम के लिए आधार वेरिफिकेशन करते समय लाइव फेस फ़ोटो और E-KYC की फ़ोटो का मिलान करना जरूरी होगा। किसी अन्य तरीके से सिम जारी की जाती है तो यह नियम जाएगा नही किया जाएगा।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.