Loading...

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है शंख बजाना, होते हैं ये 5 गजब के फायदे

0 33

शास्त्रों के अनुसार शंख बजाकर भगवान को प्रशन्न किया जाता है। लेकिन यही शंख आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। शंख बजाने के साथ साथ इसमे रखा पानी पीने से भी स्किन से संबंधित कई तरह की परेशानियों से निजात मिलती है।

शंख बजाने से होने वाले फायदे

चेहरे की झुर्रियां हो जाएगी गायब

Loading...

अगर आप चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों से परेशान है तो शंख बजाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। संख बजाने के दौरान आपके चेहरे की मसल्स काफी स्ट्रेच होती है जिससे चेहरे की झुर्रियां थोड़े ही दिनों में गायब हो जाती है।

तनाव होता है कम

हरदम तनाव ग्रस्त रहने वाले लोगों के लिए भी शंख बजाना काफी फायदेमंद होता है। शंख बजाने से दिमाग की नसों में खून का प्रवाह अच्छी तरह से होता है। जिससे हमारा दिमाग काफी शांत रहता है और स्ट्रेस दूर होता है।

पेट की समस्याओं और गैस से निजात

शंख बजाने पेट के लिए भी अच्छा रहता है। इसे बजाने से रेक्टल मसल्स काफी प्रभावित होती है। दरअसल शंखबजाने से पेट की इन मसल्स में फैलाव और सिंकुड़न होती है, जिससे पेट के अंदर की मसल्स की अच्छी तरह एक्सरसाइज हो जाती है। इसके अलावा गैस की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

फेफड़े भी रहते है स्वस्थ

शंख बजाने के लिए फेफड़ो से ताकत लगानी पड़ती है जिससे फेफड़ो की भी अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है। इससे फेफड़े एकदम स्वस्थ रहते है। इसके अलावा सांस संबंधित परेशानियों से भी निजात मिलती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.