Loading...

जॉब: 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका, 55 हजार पदों पर निकली वैकेंसी, पढ़े विस्तृत जानकारी….

0 18

10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए एसएससी ने बेहद ही शानदार भर्ती की घोषणा की है। दरअसल एसएससी यह भर्ती GD CONSTABLE के लिए आयोजित कर रही है।

यह है पूरा विवरण

इस परीक्षा के लिए फॉर्म भरने के दो चरण पूरे करने जरूरी है :- 1. वन टाइम रजिस्ट्रेशन और 2. ऑनलाइन फॉर्म फिलिंग। आज सुबह 20बजे से फॉर्म भरने की प्रक्रिया चालू हो गयी है।

एसएससी की सलाह

Loading...

एसएससी का कहना है कि हैवी ट्रैफिक के चलते विद्यार्थी रात 10 बजे से सुबह 8 बजे के बीच फॉर्म भरने की कोशिश करें। यह समय एकदम बेहतर है। इस समय वेबसाइट पर लोड भी बहुत कम रहता है। पहले इस भर्ती की प्रक्रिया 24 जुलाई से शुरू हो गयी थी लेकिन वेबसाइट पर हैवी ट्रैफिक के चलते कोई भी विद्यार्थी फॉर्म नहीं लगा पा रहे थे। इसके बाद से एसएससी ने इस प्रक्रिया को रोक दिया और तकनीकी खामियां सुधारने के बाद फिर से 17 अगस्त से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई। जिन विद्यार्थियों ने पहले आवेदन कर दिया है उन्हें अब फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

कितने और कौनसे पदों के लिए है भर्ती

एसएससी ने जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल हेतु 54,953 पर आवेदन मांगे है। ये भर्ती केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), और सेक्रेटेरिएट सिक्योरिटी फोर्स (एसएसएफ) और असम राइफल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) के लिए है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 सितम्बर 2018 शाम 5 बजे तक चालू रहेगी।

क्या है योग्यता

कोई भी 10वीं पास युवा इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए 18-23 वर्ष आयु सीमा तय की गई है। वही एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 5 वर्ष और ओबीसी अभ्यर्थियों को 3 वर्ष की आयुसीमा में छूट दी गयी है। अभ्यर्थी की 18-23 वर्ष की आयु की गणना 1 अगस्त 2018 को आधार मानकर की जाएगी।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती का पहला चरण लिखित परीक्षा का है जो कंप्यूटर बेस्ड होगी। अर्थात इसके लिए प्रथम परीक्षा कंप्यूटर पर ऑनलाइन ली जाएगी। लिखित परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों को फिर फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा।

लिखित परीक्षा में होने वाले पेपर में जीके, रीजनिंग, जनरल इंटेलिजेंस, करंट अफेयर, मैथ्स और हिंदी/अंग्रेजी विषय से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।

क्या होगी शारीरिक योग्यता

शारीरिक योग्यता के लिए पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 170 सेमी या उससे अधिक होनी चाहिए। वहीं महिला अभ्यर्थियों की लंबाई 157 सेमी या उससे अधिक होनी जरूरी है। पुरुष अभ्यर्थियों में सीना 80-85सेमी(फुलाव सहित) होना जरूरी है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.