Loading...

अद्भुत : भारत का स्कॉटलैंड कहलाता है ये शहर, आप भी एक बार जरूर जाना चाहोगे….

0 42

वेकेशन में पहाड़ों में सैर करने का मजा ही कुछ और होता है। अक्सर लोग अपनी वेकेशन्स उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू में एन्जॉय करना पसंद करता है। लेकिन आज हम एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जो अपनी खूबसूरती के दम पर ही भारत का स्कॉटलैंड कहलाता है।

भारत का स्कॉटलैंड शिलांग

दरअसल हम भारत के स्कॉटलैंड यानी शिलांग की बात कर रहे है। शिलांग भारत के उत्तर पूर्वी इलाके में आते है। मेघालय की राजधानी शिलांग का इलाका इतना खूबसूरत और मनमोहक है कि लोग उसकी तुलना स्कॉटलैंड से करते है।

Loading...

शिलांग में स्थित हरे भरे बड़े बड़े पहाड़, नदियां, झीलें और झरनों आदि की खूबसूरती देखते ही बनती है। जिस प्राकृतिक दृश्य की आप कल्पना कर सकते है, बेशक वणजारा आपको शिलांग में जरूर मिल जाएगा।

1972 से पहले शिलांग असम की राजधानी था। लेकिन असम विभाजन के बाद मेघालय राज्य बनाया गया और शिलांग को इसकी राजधानी बनाया गया। अंग्रेजों के समय यह नगर उनका महत्वपूर्ण प्रशासनिक केंद्र था।

शिलांग में स्थित एलिफैंट झरना या फाल काफी प्रसिद्ध है। स्थाणुय भाषा में लोग इस झरने को ‘का कशैद लाई पातेंग खोहस्यू’ कहा जाता है। इस झरने के मनोरम दृश्य को शहर और आसपास की बस्तियों से निहारा जा सकता है।

प्राकृतिक झरने और मनमोहक दृश्यों के अलावा यह शहर अपने आप मे अनूठा है। यहां आकर आपको एक अलग ही अंदाज और अनुभव होगा। यहां की वास्तुकला और खानपान तथा रहनसहन में अभी भी ब्रिटिश प्रभाव देखा जा सकता है।

वहीं शिलांग से 60 किमी दूर चेरापूंजी स्थित है। जहां भारत की सबसे ज्यादा वर्षा होती है। यहां एक नोह्कलिकई नामक जलप्रपात भी है जिसे एक बार निहारने के बाद आप कभी नहीं भूलोगे। अब अगर आप भी कहीं छुटियाँ मनाने के बारे में सोचें तो एक बार शिलांग जरूर जाकर आएं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.