Loading...

पसीने की बदबू से है परेशान, तो बंद करें इन 5 चीजों का सेवन, जल्द मिलेगी इस बदबू से निजात……

0 27

गर्मियों में इंसान को पसीना आना आम बात होती है। लेकिन अधिकतर लोग इस पसीने में आ रही बदबू से काफी परेशान हो जाते है। अक्सर के लोग ऐसे होते है जिनके पसीने से आम इंसान के बजाय भयंकर बदबू आती है। इस बदबू से कई बार शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ जाती है।

दरअसल इस पसीने की बदबू के पीछे कई कारण होते है जैसे वर्कआउट, स्ट्रेस, आहार विहार और अनुवांशिक हार्मोन का असंतुलन आदि।

लेकिन आपपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करके इस पसीने की बदबू से निजात पा सकते है। पेश है कुछ कारगर टिप्स….

अपनी डाइट से इन चीजों को कहें “ना”

Loading...

★दूध पीना सबको पसंद होता है। दूध में पाई जानी वाली कोलिन पसीने की बदबू के लिए जिम्मेदार होती है। इसलिए गर्मियों के मौसम में बहुत कम दूध का सेवन करें। दूध की जगह दही का सेवन करना अच्छा रहता है।

★ गर्मियों में प्याजौर लहसुन के सेवन से भी बचना चाहिए। प्याज से मुंह की गंध के साथ साथ पसीने में भी बदबू आती है। इनकी जगह आप दालचीनी या अदरक का सेवन कर सकते हैं।

★ शराब भी इस बदबू का एक मुख्य कारण होती है। शराब स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। इसलिए इसका सेवन ना करें तो ही अच्छा है। शराब की बजाय निम्बू पानी का सेवन करें जो गर्मियों में सेहत के लिए भी अच्छा रहता है।

★ गर्मियों के मौसम में जितना हो सके कॉफी पीने से खुद को बचाएं। इसकी वजह से शरीर के पसीने में तेज बदबू आने लगती है। इस बदबू से बचने के लिए कॉफी की जगह ग्रीन टी को अपनाएं।

अपनाएं घरेलू नुस्खे जो इस गंध को करेंगे दूर

★ शरीर मे जिस जगह पर ज्यादा पसीना आता है उस जगह पर आलू के स्लाइड्स को रगड़कर मालिश करें। इससे पसीने की बदबू काफी हद तक कम हो जाएगी।

★ नहाने के पानी मे फिटकरी और पुदीने की पत्तियों को डालकर कुछ देर के बाद इस पानी से स्नान करें। बदबू गायब होने के साथ साथ इससे शरीर मे ठंडक भी मिलती है।

★ इसके अलावा नहाने के पानी मे इत्र या गुलाब जल भी मिलाकर स्नान कर सकते है। इससे पसीने की बदबू दूर हो जाएगी।

★ ज्यादा पसीना आने वालीजगह पर बर्फ लगाएं। इससे पसीने और बदबू दोनों से छुटकारा मिलेगा।

★ इस गर्मी के मौसम में सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें। सूती कपड़ें पहनना बेहतर विकल्प है। शरीर से चिपकने वाले कपड़े कभी ना पहने।

★ पसीने की बदबू से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा फायदेमंद होता है। बेकिंग सोडा और निम्बू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करे। फिर इस पेस्ट को अंडरआर्म्स सहित ज्यादा पसीना आने वाली जगहों पर लगाएं। फिर ताजे पानीसे स्नान कर लें या इन जगहों को अच्छे से धो कर साफ कर लें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.