Loading...

आप 2-3 लाख में शुरू कर सकते हैं ये 5 बिजनेस, मोदी सरकार लोन जरिए करेगी आपकी मदद

0 29

यदि आप थोड़े से बजट के साथ एक बेहतरीन मुनाफे वाला बिजनेस शुरू करने की सोच रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

इस आर्टिकल के जरिये आज हम आपको ऐसे ही 5 बिजनेस प्लान बताएंगे जो महज 2 से 3 लाख रुपये में शुरू किए जा सकते हैं और साथ ही प्रधानमंत्री की मुद्रा योजना के तहत कुछ आर्थिक मदद भी मिल सकती है।

1. पापड़ बनाने का बिजनेस

Loading...

मुद्रा स्किम के तहत इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास केवल 2.05 लाख रुपये होने जरूरी है। बाकी के 8.18 लाख रुपये मुद्रा स्किम के तहत लोन के रूप में मिल जाएंगे। इसके अलावा आंत्रप्रेन्योर स्पोर्ट योजना के जरिये 1.91 लाख रुपये तक कि सब्सिडी भी मिल जाएगी।

2. लाइट इंजीनियरिंग का बिजनेस

इस बिजनेस के तहत नट बोल्ट, वाशर और कील आदि की मैन्युफेक्चरिंग की जाती है। इसके लिए आपके पास 1.88 लाख रुपये होने जरूरी है। मुद्रा स्किम से आपको 4.51 लाख रुपये का लोन मिल जाएगा। इस यूनिट से आप सालाना 2500किलोग्राम नट बोल्ट और वाशर आदि का उत्पादन कर सकेंगे। सालाना खर्च निकालकर आप हर साल 2 लाख का टर्न ओवर कमा सकते हैं।

3. करी और राइस पाउडर का बिजनेस

वर्तमान में इन चीजों की मार्किट में बहुत ज्यादा डिमांड है। इस बिजनेस का पूरा प्रोजेक्ट मुद्रा योजना की वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास 1.66 लाख रुपये होने जरूरी है। मुद्रा स्किम के तहत 5 लाख रुपये तक का लोन स्वीकृत हो सकता है।

4. लकड़ी के फर्नीचर का बिजनेस

फर्नीचर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास 1.85 लाख रुपये होने जरूरी है। मुद्रा स्किम से 7.48 लाख रुपये किसी भी बैंक से लोन के तहत मिल सकते हैं। इस बिजनेस में फिक्सड कैपिटल के लिए 3.65 लाख रुपये और तीन महीने के वर्किंग केपिटल के लिए 5.70 लाख रुपये होने जरूरी है।

5. कम्प्यूटर असेम्बलिंग का बिजनेस

यदि आप कंप्यूटर में दिलचस्पी रखते है तो यह विकल्प आपके लिए बेहतरीन हो सकता है। इसके लिए आपके पास 2.70 लाख रुपये होने जरूरी है।। कि के 6.29 लाख रुपये मुद्रा स्किम के तहत लोन के रूप में मिल जाएंगे। शुरुआती साल में आप 630 यूनिट बनाकर 16500 रुपये पर यूनिट बेचकर आसानी से 3 लाख का मुनाफा ले सकते हैं।

क्या है मुद्रा स्किम और कैसे ले बिजनेस लोन

यह एक सरकारी योजना है जो छोटे उद्धमियों को आगे बढ़ने में मदद करती है। इस योजना के तहत आप किसी भी बैंक से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.