Loading...

अद्भुत: यह जीव बिना खाए-पिए 30 साल तक रह सकता है जिंदा, जानकर रह जाएंगे हैरान

0 53

आज हम एक ऐसे जानवर के बारे में बताएंगे जो बिना खाए पिए 30 साल तक जीवित रह सकता है। अब इसके बारे में जानकर भी आपको अपनी आंखों पर यक़ीन नहीँ रहेगा। इस पूरी दुनिया मे अलग अलग किस्म के जानवर मौजूद है। देश के वैज्ञानिक हर रोज कई प्रकार के जीव जंतुओं की खोज करते रहते हैं। जिनके बीच कई जानवर ऐसे भी है जिनके बारे में अभी तक किसी को खबर नहीं। समुद्री जीवों की तो हर वक्त खोज जारी रहती है।

समुद्र के नीचे ऐसे कई जीव रहते है जो अपने आप में काफी अद्भुत होते है। वही के ऐसे जीव भी है जिनके बारे में अभी कुछ भी पता नहीं चल पाया है। समुद्र के सबसे खतरनाक जीव की बात करें तो इसमें शार्क का नाम लेना कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। इस शिकारी शार्क को सबसे खतरनाक जीव माना जाता है।

कई बार इस प्रकृति को देखकर यह सोचना पड़ता है कि आखिर यह सब कैसे होता है। इस धरती पर शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के जीव रहते है। धरती के शाकाहारी जीव पेड़ पौधे खाकर अपना पेट भरते हैं, वही समुद्री शाकाहारी जीव शैवाल कहकर अपनी उदर पूर्ति करते हैं। वहीं अगर समुद्री मांसाहारी जीवो की बात की जाए तो यह जीव अपने से छोटे जीवों को खाकर अपनी पेट पूजा कर लेते है।

Loading...

30 साल तक बिना खाए पिए जीने वाले का नाम रखा अनश्वर

दरअसल हम जिस अद्भुत जीव की बात कर रहे है उस जीव को वैज्ञानिकों ने अनश्वर नाम दिया है। इसी खोज के साथ यह विचार भी एक अंधविश्वास बन गया कि एक दिन पृथ्वी नष्ट हो जाएगी। क्योंकि यह जीव बिना खाए पिए पूरे 30 साल तक जीवित रह सकता है। वैज्ञानिकों ने इस जीव को जल रिछ नाम भी दिया है।

गहराई में रहना पसंद करता है अनश्वर

यह अद्भूत जीव अभी तक खोजे गए सभी ग्रहों पर आसानी से जीवित रह सकता है। यह बिना खाए पिए 30 साल तक जीवित रहने में सक्षम है। साथ ही 150 डिग्री के तापमान में भी यह जीव जिंदा रह सकता है। यह अद्भुत अनश्वर समुर की असीम गहराइयों में रहना पसंद करता है। गहराई में रहने पर भी इसके शरीर पर कोई दबाव नहीं पड़ता।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.