Loading...

‘अटल’ विशेष: अटल जी के जीवन से जुड़ी 5 अहम बातें, जो हर किसी को नहीं पता….

0 17

अटल जी के जीवन से जुड़ी कई घटनाएं है जिनके बारे में कई लोगों को पता है। लेकिन ऐसी कई रोचक बातें भी है जो शायद आपको पता नां हो।

पेश है अटल जी के जीवनसे जुड़ी 5 अहम और रोचक बातें

★ अटल जी और उनके पिता जी ने एक ही कॉलेज से लॉ की पढ़ाई की थी। और इस कॉलेज में भी दोनों बाप-बेटे एक ही क्लास में बैठा करते थे और होस्टल में भी दोनों एक ही कमरे में रहा करते थे। जब अटल जी के दोस्त इस बारे में बाते करने लगे तो अटल जी और उनके पिता ने अपने सेक्शन चेंज कर लिए थे।

Loading...

★ एक इंटरव्यू के दौरान अटल जी ने बताया कि वो कभी भी राजनीति में नहीं आना चाहते थे। हमेशा से उनका सपना एक पत्रकार बनने का था। लेकिन किसी कारणवश वो इस राजनीति में आ गए थे।

★ अटल जी जब भी किसी सभा या संघोष्ठी में भाषण देते थे तो भाषण शुरू करने से पहले अटल जी हमेशा काली मिर्च और मिश्री खाते थे। आपको बता दें, अटल जी के लिए यह मिसरी स्पेशल मशहूर से मंगवाई जाती थी।

★ अटल जी को गिफ्ट या उपहार से बेहद नफरत थी। अटल जी हमेशा भोजन में रुचि रखते थे। भोजन को ही वे सबसे अच्छा उपहार मानते थे। इसके अलावा अटल जी को बॉलीवुड से भी गहरा लगाव था। अटल जी को फ़िल्म ‘उमराव जान’ बेहद पसंद थी।

★ 26 अलग अलग पार्टियों के साथ सरकार चलाने वाले अटल जी भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री थी। अटल जी ने आने जीवन काल मे कुल तीन बार प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण किया था। नरसिम्हा राव अटल जी को अपना राजनीतिक गुरु मानते थे। अटल जी हमेशा अविवाहित रहे। उन्होंने नामित नाम की एक बेटी को गोद ले रखा था।

★ नॉनवेज में मछली कहना अटल जी को बेहद पसंद था। इसके अलावा तीखे गोलगप्पे के भी शौकीन थे। अटल जी जब भी गोलगप्पे खाने लगते थे तो सबसे पहले उसमे मिर्ची तेज करवाते थे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.