Loading...

लगातार एक ही तेल से बने हुए फूड को आप नहीं खा रहे बल्कि वो आपको खा रहे हैं

0 19

वैसे तो ऑइली खाद्य पदार्थ सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. लेकिन जब हम तेलीय खाद्य पदार्थ खाने के लिए बार-बार एक ही तेल का उपयोग करते हैं, तो वह तब और ही खतरनाक हो जाते हैं. बाजार में बनने वाले तैलीय खाद्य पदार्थ में एक ही तेल का कई बार उपयोग होता है और मिलावट के अंदर कई बार पुराने तेल के अंदर नए तेल को मिलाकर खाद्य पदार्थ बना दिए जाते हैं. घर पर वस्तु का दुरूपयोग ना हो इसलिए बचे हुए तेल के सब्जी और पराठे बना दिए जाते हैं ऐसा करना सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक होता है।

अगर एक ही तेल को खाने के लिए आप दोबारा इस्तेमाल करते हैं तो आप कैंसर को न्योता दे रहे हैं. क्योंकि तेल को कई बार गर्म करने से उसमें धीरे-धीरे फ्री रेडिकल्स पनप जाते हैं और तेल के जो गुणकारी एंटीऑक्सीडेंट है वो खत्म हो जाते हैं. इस सारी घटना के कारण तेल के अंदर कैंसर के कीटाणु जन्म ले लेते हैं और जो हमारे शरीर के अंदर जाकर कैंसर का कारण भी बन जाते है.

एक ही तेल का कई बार उपयोग करने के कारण उसने कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है,जो शरीर के अंदर दिल से संबंधित बीमारियों का कारण बनता है.यह सेहत के लिए बहुत ही खराब होता है. बरसात के मौसम में हवा में नमी होने के कारण बैक्टीरिया खाने में बहुत जल्दी पनप जाते हैं. इसीलिए डॉक्टर सुझाव देते हैं कि बरसात के मौसम में किसी भी तरह के बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.