Loading...

महिला को बचाने के लिए जब डॉक्टरों ने लगा दिया मरी हुई महिला का चेहरा, 31 घंटे तक चला ये ट्रांसप्लांट

0 205

दुनिया का सबसे लंबा फेस ऑपरेशन करके अमेरिका के डॉक्टरों ने एक महिला के चेहरे पर मरी हुई महिला का चेहरा लगा दिया है. हुआ यूं कि कि स्टेबल्फील्ड नाम की एक महिला के बॉयफ्रेंड ने उसको छोड़ दिया तो महिला ने आत्महत्या करने के इरादे से अपने चेहरे के ऊपर गोली मार ली. राइफल की गोली चेहरे पर लगने के कारण उनका पूरा चेहरा क्षत-विक्षत हो गया गया. खुशकिस्मती के कारण गोली उनके सिर में न जाकर चेहरे में अटक गई और उनकी जान बच गई. डॉक्टर के पास जब महिला को भर्ती करवाया गया तो उन्होंने जल्दबाजी में जान बचाने के लिए गोली निकाल कर महिला का चेहरा सील दिया.

चेहरा सिले जाने के बाद केटी का चेहरा बड़ा ही खतरनाक हो गया था. जबड़ा अकड़ जाने के कारण केटी खाना भी नहीं खा पाती थी, उन्हें लिक्विड डाइट दी जाती थी. कई जगह से सिले जाने के कारण उनका मुंह भी ढंग से नहीं खुलता था. 2 साल बीत जाने के बाद केटी को इंफेक्शन होने लग गया था, तो डॉक्टर ने बताया कि अगर किसी का फेस ट्रांसप्लांट नहीं किया तो केटी मर सकती है. घटना के 3 साल बीत गए तो उन्हें एक फेस डोनर भी मिल गई. एंड्रिया नाम की महिला का चेहरा केटी को मिल रहा था,जिनकी मौत ड्रग की ओवरडोज लेने के कारण हो गई थी.

ऑपरेशन के बाद मिला नया जीवनदान

Loading...

केटी बताती है कि 18 साल की उम्र में जब उसके बॉयफ्रेंड ने उसको छोड़ा तब से वह डिप्रेशन में थी और उन्होंने इस प्रकार का कदम उठा लिया. केटी कहती है कि मेरे इस कदम के बाद मे अपने आप पर तरस खा रही थी पर अब मुझे नया जीवन मिल गया है . केटी का ओपरेशन दुनिया का 40वां फेस ट्रांसप्लांट था और दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला केटी है जो फेस ट्रांसप्लांट करवा रही है. चेहरा बिगड़ जाने के कारण केटी खाना नहीं खा पाती थी,लेकिन 3 साल के बाद वह अपनी आवाज में बात कर सकेगी और खाना भी खा सकेगी. अब केटी को लिक्विड डाइट दी जाती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.