Loading...

जानें आखिर कहां से आता है इंटरनेट और कौन है इसका मालिक

0 25

आज का युग डिजिटल युग है और इस दौर में बिना इंटरनेट के आदमी कुछ भी नहीं कर सकता. अगर 1 दिन के लिए इंटरनेट बंद कर दिया जाए तो यह दुनिया जहां है वहीं पर रुकी हुई लगती है. पर आपने कभी इस चीज के बारे में सोचा है कि किस प्रकार इंटरनेट हमारे तक पहुंचता है कौन है इसका मालिक. हम जिस टेलिकॉम ऑपरेटर कंपनी के उपभोक्ता है वह कंपनी भी इंटरनेट किसी से खरीदती है. आइए जानते हैं पूरी खबर..

इंटरनेट के मालिक के बारे में

जिस प्रकार यह सवाल हमें उलझन में डाल रहा है कि इंटरनेट का मालिक कौन है,उसी प्रकार ही इस सवाल का जवाब उलझन में डाल देगा. हम जिस इंटरनेट पैक के पैसे टेलीकॉम कंपनी को देते हैं और पूरी दुनिया से जुड़ जाते हैं. सभी लोग इतना तो जानते हैं कि इंटरनेट का उपयोग सर्वर के माध्यम से होता है. टेलीकॉम कंपनियां अपने सर्वर को इंटरनेट के सर्वर से जोड़कर उपभोक्ताओं को इंटरनेट उपलब्ध करवाती है. यह सारा सिस्टम ऑप्टिकल फाइबर के माध्यम से जुड़ा रहता है. जो कंपनी सभी को इंटरनेट उपलब्ध कराती है,वह समुद्र में अपना ऑप्टिकल फाइबर बिछाकर सभी देशों को आपस में कनेक्ट करती है.

Loading...

अब सवाल यह उठता है कि इन बड़ी बड़ी कंपनियों को भी इंटरनेट कौन देता है. हम आपको बताते हैं कि इस इंटरनेट कंपनी का मालिक कोई एक व्यक्ति नहीं है बल्कि इसकी उत्पत्ति और खोज के लिए देश की सरकारों से लेकर इंजीनियर, सिविल सोसायटी के लोग और निजी क्षेत्र के द्वारा भी सहयोग किया जाता है. इंटरनेट के ऊपर सबसे ज्यादा दबदबा अमेरिका का माना जाता है क्योंकि वेबसाइट एड्रेस( इंटरनेट डोमेन) जारी करने वाली संस्था आईकैन(इंटरनेट कॉरपोरेशन फॉर असाइंड नेम्स एंड नंबर्स) जैसी बड़ी कंपनियां अमेरिका में ही स्थित है.

इंटरनेट पर किसी का एकाधिकार ना होकर इस स्थिति से बचाने के लिए इस व्यवस्था को संयुक्त राष्ट्र के अंतर्गत लोकतांत्रिक व्यवस्था में लाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं. सोचने वाली बात यह है कि यह व्यवस्था कब तक तैयार हो जाएगी. इन सब बातों से इंटरनेट के बारे में जानकारी कुछ हद तक शांत हो सकती है पर यह एक बहुत ही कठिन बुना हुआ जाल है जिसके अनेक पहलू हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.