Loading...

आपकी ये 6 गलतियां आपके स्मार्टफोन को बना देती है जानलेवा

0 13

स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है, ये सिर्फ एक उपकरण ही नही बल्कि हमारी जरूरत हैं। जब किसी चीज़ का उपयोग अगर ज्यादा हो जाये तो वो हमारे लिए नुकसानदेह हो सकती हैं, इसी तरह स्मार्टफोन के इस्तेमाल के साथ साथ हमे उसकी खामियों का भी ध्यान रखना चाहिएं। अन्यथा ये खामियां हमारे लिए जानलेवा सिद्ध हो सकती हैं। हम आपको उन बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अनदेखा करना आपको भारी पड़ सकता है।

गिला फ़ोन हो सकता है खतरनाक

कई बार हमारा फ़ोन बारिश के समय गिला हो जाता है, ऐसे में उसमे चार्जर और इयरफोन ना लगाए। उसे स्विच ऑफ कर दे , अन्यथा ये फ़ोन में शार्ट सर्किट कर सकता हैं।

Loading...

चार्जिंग हो सकती है खतरनाक

अगर आप अपने फोन पर गेम खेल रहे हैं या फिर फोन पर कॉल कर रहे हैं, तो इस दौरान अपने फोन को चार्ज न करें। दरअसल गेम या कॉलिंग के दौरान फोन को चार्ज करने पर इसकी बैटरी गर्म होने लगती है। ऐसे में फोन के फटने का भी खतरा हो सकता है।

नकली चार्जर से बचे

कई बार ऐसा होता है कि फोन का चार्जर खराब होने पर यूजर लोकर चार्जर का इस्तेमाल करने लगते हैं। अगर आप भी ऐसी गलती कर रहे हैं, तो तुरंत ऐसा करना बंद कर दें। नकली चार्जर आपके फोन की बैटरी और परफॉर्मेंस को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में बैटरी के फटने का भी खतरा हो सकता है।

कड़ी धूप में ना करे फ़ोन का इस्तेमाल

अगर आप घर के बाहर है, तो फोन का इस्तेमाल करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि कहीं फोन गर्म तो नहीं हो रहा है। दरअसल फोन का धूप में इस्तेमाल करने पर यह तेजी से गर्म होने लगता है। ऐसे में आपके फोन की बैटरी या फिर परफॉर्मेंस पर इसका बुरा असर पड़ सकता है।

फ़ोन पास में लेकर सोना हो सकता है खतरनाक

फोन को अपने पास रख कर सोने से परहेज करें, खास कर अगर आप फोन को तकिए के नीचे रख कर सो रहे हैं तब। कई डॉक्टर्स का मानना है कि मोबाइल के रेडिएशन आपके दिमाग पर असर डालते हैं, जिससे आपको अच्छी नींद नहीं आती है।

शर्ट की पॉकेट में ना रखे

हालांकि इस मुद्दे पर कई जगह बहस जारी है, लेकिन डॉक्टर्स का मानना है कि फोन को शर्ट के पॉकेट में नहीं रखना चाहिए। दरअसल फोन से निकलने वाली रेडिएशन्स आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.