Loading...

15 अगस्त को पीएम मोदी कर सकते हैं 1 लाख ‛आयुष्मान मित्रों’ की भर्ती का ऐलान

0 28

केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना के तहत अब जल्द ही 1 लाख से भी ज्यादा पदों पर आयुष्मान मित्रों की भर्ती की जाएगी. वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को अपने भाषण के दौरान आयुष्मान भारत स्कीम के क्रियान्यवन की घोषणा कर सकते हैं. इसके तहत ही आयुष्मान मित्रों की भर्ती की जाएगी. दरअसल आपको बता दें कि आयुष्मान भारत केंद्र सरकार की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत शुरू की जाने वाली एक बहुत बड़ी योजना है.

क्या होगा आयुष्मान मित्रों का काम

आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत आयुष्मान मित्र को सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में तैनात किया जाएगा. आयुष्मान मित्र का वहां यह काम होगा कि अस्पताल में आने वाले गरीब परिवारों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो पाए और उस गरीब परिवार का इलाज एकदम मुफ्त में हो. साथ ही आयुष्मान मित्र का ये भी काम होगा कि वो उस गरीब परिवार को यह बताए कि उसके इलाज में कितना खर्चा हुआ.

Loading...

कितनी मिलेगी आयुष्मान मित्र को सैलरी

आयुष्मान मित्र को हर महीने 15000 सैलेरी मिलेगी. इतना ही नहीं आयुष्मान मित्र को हर लाभार्थी कि मदद करने पर 50 रुपए का इंसेंटिव भी मिलेगा. इसलिए केंद्र की मोदी सरकार की आयुष्मान योजना बेरोजगार युवाओं के लिए किसी सुनहरे मौके से कम नहीं है.

आयुष्मान भारत स्कीम क्या है

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आयुष्मान भारत स्कीम की घोषणा बजट 2019 के दौरान की गई थी. केंद्र सरकार की इस स्कीम के तहत देश के करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए तक के फ्री हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा दी जाएगी. इस फ्री हेल्थ इंश्योरेंस के अंदर लगभग सभी गंभीर बीमारियों का इलाज को कवर किया गया है. इस योजना का लाभ हर एक गरीब परिवार को मिले, इसी वजह से सरकार ने इस योजना में फैमिली साइज और उम्र पर कोई भी सीमा नहीं लगाई है.

आयुष्मान योजना से क्या मिलेंगे फायदे

आपको बता दें कि इस स्कीम में हॉस्पिटलाइजेशन से पहले और बाद के खर्चों को भी शामिल किया गया है. इसके साथ ही हर बार हॉस्पिटलाइजेशन के लिए ट्रांसपोर्टेशन अलाउंस के बारे में भी उल्लेख किया गया है. जिसका भुगतान उस लाभार्थी को किया जाएगा. इस स्कीम के अंतर्गत गरीब परिवार देश के किसी भी सरकारी या फिर प्राइवेट अस्पताल में कैशलेस तरीके से इलाज करा सकेगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.