Loading...

आप अपने घर पर ही शुरू कर सकते हैं ये 18 तरह के बिजनेस, सरकार दे रही है बिल्कुल फ्री मौका

0 19

इस बात में कोई शक नहीं है कि महिलाओं को अपने घर पर बैठे-बैठे कुछ ना कुछ बनाने का शौक तो होता ही है. महिलाओं का यह शौक अगर एक बिजनेस का रूप ले ले तो आपकी अच्छी खासी कमाई भी हो जाएगी और खासकर वो भी तब, जब आपको यह मौका सरकार दे रही हो वो भी ऑनलाइन. दरअसल आपको बता दें कि केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने अब से कुछ समय पहले Mahila E-Haat की शुरुआत की है. E-Haat पर कोई भी महिला ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकती है. सरकार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने का कोई भी चार्ज नहीं लेती है. आप इस ऑनलाइन पोर्टल पर एक नहीं बल्कि 18 तरह के बिजनेस को अपने घर पर बैठे-बैठे कर सकती हैं.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

अगर आप भी Mahila E-Haat के साथ जुड़कर कोई बिजनेस करना चाहती हैं तो आप इसके लिए सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करें http://mahilaehaat-rmk.gov.In/en/join-us , यहां आपको मांगी गई सभी डिटेल्स को भरना है. इसके लिए आपके पास आधार नंबर होना सबसे ज्यादा जरूरी है. बाकी सभी डिटेल्स को भरने के बाद आप जैसे ही सबमिट पर क्लिक करेंगे तो आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल सबमिट हो जाएगा.

कैसे करें बिजनेस की शुरुआत

Loading...

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा, जिसके जरिए आप अपने अकाउंट को मेंटेन कर सकते हैं. बिजनेस को शुरू करने के लिए आपने अपने घर पर जो भी प्रोडक्ट बनाया है, उस प्रोडक्ट की एक अच्छी सी तस्वीर खींचनी है और उस तस्वीर को Mahila E-Haat पोर्टल पर अपलोड कर देना है. आपको उस प्रोडक्ट की तस्वीर के साथ प्रोडक्ट की डिटेल भी देनी होगी और साथ ही उस प्रोडक्ट की कितनी कीमत है वह भी बतानी होगी.

कैसे मिलेगा ऑर्डर

आपने अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन Mahila E-Haat पोर्टल पर अपलोड कर दिया है तो वहां अगर किसी बायर को आपका वह प्रोडक्ट और कॉस्ट एकदम पसंद आ जाती है तो वह वेबसाइट पर दिए गए आपके नंबर या फिर ईमेल के जरिए आपसे कांटेक्ट करेगा. Mahila E-Haat वेब पोर्टल पर ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा भी दी गई है. आप चाहे तो उस वायर से ऑनलाइन पेमेंट के लिए भी कह सकते हैं. आप अपने उस प्रोडक्ट को डिलीवर करने के लिए इंडिया पोस्ट पार्सल सर्विस की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. आप चाहे तो इस लिंक पर क्लिक करके http://mahilaehaat-rmk.gov.In/en/india-post-parcel/ इंडिया पोस्ट से अपना एक एग्रीमेंट भी कर सकते हैं.

क्या-क्या प्रोडक्ट बेच सकते हैं

आपको बता दें कि आप Mahila E-Haat वेब पोर्टल पर इन प्रोडक्ट को बेच सकती हैं. Mahila E-Haat प्रोडक्ट्स को 18 कैटेगरी में बांटा गया है. आप इनमे से एक या फिर कई कैटेगरी के प्रोडक्ट को डिस्प्ले कर सकती हैं. जैसे कि

1 – डेकोरेटिव और गिफ्ट आइटम
2 – बैग
3 – कपड़े
4 – फैशन एसेसरीज या ज्वेलरी
5 – ग्रोसरी एवं स्टेपल्स या ऑर्गेनिक फूड
6 – बास्केट
7 – नेचुरल प्रोडक्ट्स
8 – पोटरी
9 – लीनन या पर्दे
10 – बॉक्स
11 – कारपेट, रग, फुटमेट्स
12 – होम डेकोर
13 – एजुकेशन ऐड्स
14 – इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट्स
15 -खिलौने
16 – फाइल फोल्डर
17 – सर्विसेज
18 – अन्य

इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि आप इन सबके अलावा भी किसी अन्य तरह के प्रोडक्ट की डिटेल भी दे सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.