Loading...

आजादी स्पेशल- शायद आप नही जानते होंगे इन 10 दिलचस्प बातों के बारें में….

0 28

भारत को अंग्रेजी हुकूमत से आजाद करवाने के इस आंदोलन का नेतृत्व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने किया था। लेकिन 15 अगस्त को मिली आजादी के जश्न में महात्मा गांधी उपस्थित नहीं थे।

भारत की आज़ादी से जुड़ी दस दिलचस्प बातें

1. 15 अगस्त को मिली आजादी के दिन महात्मा गांधी जश्न की बजाय बंगाल में थे। इस दौरान वहां पर हो रहे साम्प्रदायिक झड़पों को रोकने के लिए महात्मा गांधी अनशन पर थे।

2. स्वयं नेहरू जी और वल्लभ भाई पटेल ने गांधी जी को खत लिखकर भेजा कि 15 अगस्त को भारत अंग्रेजी हुकूमत से आजाद हो रहा है। इस दिन यहां उपस्थित होकर राष्ट्रपिता होने के नाते सबको अपना आशीर्वाद देंवे।

Loading...

3. इस खत के जवाब में गांधीजी ने कहा था कि पूरे बंगाल में हो रहे कत्लेआम के बीच मैं यह जश्न नहीं मना सकता। इस दंगे को रोकने के लिए में अपने जान भी दे सकता हूँ।

4. 14 अगस्त की मध्यरात्रि को नेहरू जी ने वायसराय लॉज से अपना भाषण ‘ट्रिस्ट विद डेस्टनी’ दिया। इस भाषण को पूरी दुनिया ने सुना, लेकिन गांधी उस रोज रात 9 बजे ही सो गए थे।

5. 15 अगस्त के दिन माउंटबेटन ने अपने आफिस में काम किया था। उसी दिन दोपहर में नेहरू जी ने माउंटबेटन को नए मंत्रिमंडल की लिस्ट दी थी। इसके बाद प्रिंसेज गार्डन में एक सभा का भी आयोजन किया गया।

6. स्वंतन्त्रता के बाद से हर 15 अगस्त पर प्रधानमंत्री लाल किले पर देश का झंडा फहराते है। लेकिन याद रहे 15 अगस्त 1947 के दिन ऐसा नहीं हुआ। नेहरू जी ने यह झंडा 15 की बजाय 16 अगस्त को लाल किले पर फहराया था।

7. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान 15 अगस्त 1945 को जापान ने घुटने टेकते हुए आत्मसमर्पण किया था। जापान के आत्मसमर्पण की दूसरी वर्षगांठ 15 अगस्त 1947 को माउंटबेटन ने भारत को आजाद करने फैसला लिया था।

8. 15 अगस्त 1947 तक भारत और पाकिस्तान के बीच कोई सीमा नहीं थी। बाद में 17 अगस्त को इन दोनों देशों के बीच रेडक्लिफ रेखा की घोषणा की गई।

9. 14 अगस्त को भारत आजाद हो गया था, लेकिन उस समय भारत का कोई राष्ट्र गान नहीं था। 1911 में रविन्द्र नाथ टैगोर जन गण मन लिख चुके थे। इसके बाद 1950 में राष्ट्र गान को संविधान सभा द्वारा स्वीकार किया गया।

10. भारत के साथ साथ तीन अन्य देश भी 15 अगस्त को आजादी के रूप में मनाते हैं। 15 अगस्त 1945 को दक्षिण कोरिया जापानी हुकूमत से आजाद हुआ था। 15 अगस्त 1971 को ब्रिटेन से बहरीन आजाद हुआ था। और 15 अगस्त 1960 को कांगो देश फ्रांस से आजाद हुआ था।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.