Loading...

आजादी स्पेशल- भगत सिंह के 10 QUOTES जो आपमे देशभक्ति की भावना के साथ उनकी याद को कर देंगे ताजा……

0 24

23 मार्च 1931 के दिन राजगुरु, भगत सिंह और सुखदेव को फांसी पर लटका दिया गया था। तीनों स्वतंत्रता प्रेमी हंसते हंसते देश की खातिर शाहिद हो गए। इन्ही की याद में हर वर्ष शाहिद दिवस मनाया जाता है।

भगत सिंह का अगर कहीं जिक्र भी हो जाये तो शरीर मे एक जोश की लहर दौड़ पड़ती है। देशभक्ति के जज्बे के लिए उनके नाम का उच्चारण की काफी है। भगत सिंह ने असेम्बली में बम फेंककर अंग्रेजो की नींद हराम कर दी थी। बम फेंकने के बाद भागने की बजाय भगत सूंघ वहीं खड़े रहे और गिरफ्तार हो गए। फिर उन्हें फांसी की सजा भी दे दी गई।

भगत सिंह पर बॉलीवुड में भी काफी फिल्मे बन चुकी है। इनके किरदार को फिल्मों में बॉबी देओल, अजय देवगन और मनोज बाजपेयी जैसे अभिनेताओं ने बखूबी निभाया है। इन्ही फिल्मों में भगत सिंह के कोट्स और शायरियों का भी खूब इस्तेमाल किया गया।

Loading...

पेश है भगत सिंह के 10 ऐसे Quotes जो आपके सीने में देश प्रेम और देशभक्ति की लहर जगा देंगे।

1. पागल, प्रेमी और कवि तीनो एक ही प्रकार की मिट्टी से बने हुए होते हैं।

2. लोगों को कुचलते हुए इनके विचारों का गला नहीं घोटा जा सकता।

3. बहरों को आवाज सुनने या जगाने के लिए धमाका जोरदार होना चाहिए। असेम्बली में बम फेंककर किसी को मारना हमारा उद्देश्य कदापि नहीं था। हमने भारत पर अंग्रेजों की हुकूमत को भारत छोड़ने के लिए बम गिराया था।

4. में खुद एक इंसान हूँ, इसलिए जो कुछ भी इस इंसानियत को प्रभावित करता है, मेरा मतलब उसी से है।

5. जिंदगी को अपने दम पर जिया जाता है। दूसरों के कंधों के सहारे तो सिर्फ जनाजे ही उठते हैं।

6. प्यार दो प्यार लो। प्यार हमेशा इंसान के चरित्र को ऊपर उठने में मददगार होता है।

7. हर वो इंसान जो विकास की खातिर अपनी जोशीली आवाज को और बुलंद कर रहा है। उस इंसान को रूढ़िवादी सोच और चीज दोनों की भरपूर आलोचना करनी चाहिए। विश्वास के साथ उसे चुनौती देनी जरूरी है।

8. समझौता कभी नहीं कहता कि आपने आत्मसमर्पण कर दिया है।

9. लगभग हर इंसान, जो चल रहा है उसी का आदी हो जाता है। बदलाव का विचार उसके जेहन में कभी नहीं आता। इस को सिर्फ क्रांति की भावना से बदला जा सकता है।

10. अंग्रेजी हुकूमत मेरा कत्लेआम कर सकती है लेकिन मेरे विचारों का गला नहीं घोट सकते। विदेशी हुकूमत मेरे शरीर को कुचलवा सकते है लेकिन मेरे जज्बे को नहीं कुचल सकते।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.