Loading...

शुरू करें पोहा मैकिंग यूनिट, 25 हजार का होगा इन्वेस्टमेंट, 40 लाख तक हो सकती है कमाई

0 32

वैसे देखा जाए तो बीते कुछ सालों में पोहा खाने का चलन काफी तेजी के साथ बढ़ा है पोहा को नूट्रिटिव फ्रूट माना जाता है और लोगों की पिछले कुछ सालों में न्यूट्रिशन यह प्रति जागरूकता काफी बड़ी है. इसे बनाना और पचाना दोनों ही काफी आसान हैं और यही सबसे बड़ी वजह है कि पोहा का मार्केट काफी तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है. ऐसे मौके का फायदा उठाकर आप भी पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. दरअसल आपको बता दें कि खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन के द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्ट प्रोफाइल रिपोर्ट के अनुसार पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के प्रोजेक्ट की टोटल कॉस्ट लगभग 2 लाख 43 हजार रुपए के आसपास आती है यानी कि अगर आपके पास 25 हजार रुपए मौजूद हैं तो आप प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के अंतर्गत लोन लेकर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. तो चलिए अब आपको बताते हैं कि आप कैसे इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और आपको इससे क्या फायदा होगा.

कैसे करें प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार

खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन के द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार आप 2 लाख 44 हजार रुपए का इनवेस्टमेंट कर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास 500 वर्ग फुट का स्पेस होना जरूरी है. अगर आपके पास इतनी जगह नहीं है तो आप इस स्पेस को किराए पर भी ले सकते हैं और आपको रिपोर्ट में यह बताना होगा कि आपका प्रोजेक्ट स्पेस पर लगभग 1 लाख रुपए खर्चा आएगा. वही पोहा मशीन, सिव्स, भट्टी, पैकिंग मशीन, ड्रम आदि पर आपका लगभग 1 लाख रुपए खर्चा होगा. इस तरह आपका कुल कैपिटल खर्चा 2 लाख रुपए हो जाएगा जबकि आपको अपनी 2 माह की वर्किंग केपिटल 43 हजार रुपए बतानी है.

Loading...

कितनी होगी कमाई

प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के बाद आपको रॉ मेटेरियल भी खरीदना होगा. इसके ऊपर आपका साथ 7 लाख रुपए का खर्चा आएगा. इसके अलावा आपको 50 हजार रुपए भी खर्च करने पड़ेंगे इतने में आप लगभग 1 कुंटल पोहा का प्रोडक्शन कर पाएंगे. जिस पर कॉस्ट ऑफ प्रोडक्शन 8 लाख 60 हजार रुपए आएगी और इस एक कुंटल पोहा को लगभग 10 लाख रुपए में बेचा जा सकता है यानी कि देखा जाए तो आपकी 1 लाख 40 हजार रुपए की कमाई हो जाएगी.

कैसे मिलेगा इस बिजनेस के लिए लोन

आपको बता दें कि अगर आप केवीआईसी की इस रिपोर्ट के अनुसार एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट को तैयार कर लेते हैं और ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको इस बिजनेस के लिए 90 फ़ीसदी लोन मिल जाएगा. केवीआईसी के द्वारा हर साल विलेज इंडस्ट्री को प्रमोट करने के लिए लोन दिया जाता है. आप भी इस स्कीम का फायदा उठाकर अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.