Loading...

सिर्फ 10 मिनट में आपके पीले-काले दांतो को सफेद और चमत्कार बनाने में मददगार है यह घरेलू उपाय

0 23

हमारे चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने में दांत सबसे अहम होते हैं. आप जब किसी को एक प्यारी सी मुस्कान देते हैं तो दांत उस मुस्कान का अहम हिस्सा होता है. ऐसे में अगर आपके यह दांत पीले और गंदे हो जाएं तो उस प्यारी सी मुस्कान का सारा मजा बेकार हो जाता है. अपने पीले दांतो को एकदम सफेद और चमकदार बनाने के लिए बहुत से लोग डेंटिस्ट के पास भी जाते हैं. डेंटिस्ट के पास जाने के लिए आपके पास मोटी फीस भी होनी जरूरी है, लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ घरेलू उपाय के बारे में. जिनकी मदद से आप अपने घर पर ही अपने पीले दांतो को एकदम सफेद और चमकदार बना सकते हैं.

यह हैं पीले दांतो को एकदम सफेद और चमकदार बनाने के घरेलू उपाय

अगर आपके दांतों पर पीलेपन के साथ-साथ दाग धब्बे भी हैं तो आप इस घरेलू उपाय को जरूर अपनाएं. आप सबसे पहले एक कप पानी लें और उसमें आधा चम्मच सिरका मिला लें. अब आप इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर, टूथब्रश की मदद से अपने दांतो की सफाई करें. यह उपाय ना केवल आपके दांतों का पीलापन दूर करेगा बल्कि आपके दांतो पर मौजूद दाग-धब्बों को भी गायब कर देगा.

Loading...

अगर आप भी चाहते हैं कि आपके दांत एकदम चमकदार नजर आएं तो आप नींबू के रस में थोड़ा सा नमक मिलाकर, इसे टूथब्रश की मदद से अपने दांतों पर लगाएं. अगर आप इस उपाय को रोजाना करते हैं तो आपके दांतो मैं एक अलग ही चमक आ जाएगी.

आप अपने दांतो पर आए कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एक कटोरी में थोड़ा सा पानी लेकर उसमें करीब एक चुटकी भर नमक और एक चम्मच मीठा सोडा मिला लें. अब आप इस घरेलू मिश्रण को अपने दांतो पर हल्के हाथों से रगड़ें.

अगर आपके दांत कमजोर या फिर हिल रहे हैं तो आप अपने दांतो को मजबूत बनाने के लिए सरसों के तेल में पिसी हल्दी नमक मिलाकर एक पेस्ट बना लें. अब आप इस घरेलू उपाय पेस्ट को उंगली या फिर टूथब्रश की मदद से अपने दांतो पर लगाएं. इस उपाय से ना केवल आपके पीले दांत सफेद हो जाएंगे बल्कि आपके कमजोर और हिलते हुए दांत भी एकदम बढ़िया हो जाएंगे.

आप संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह से सुखा लें. इसके बाद आप इनका घरेलू उपाय पाउडर बनाकर रोजाना अपने दांतो की अच्छे से मालिश करें. आपके पीले दांतो पर एकदम चमक आ जाएगी.

इसके साथ ही आपको बता दें कि आप रोजाना नींबू का रस और पानी से कुल्ला जरूर करें. ऐसा करने से ना केवल आपके दांत सफेद होते हैं बल्कि आपकी सांसो से आने वाली बदबू भी छूमंतर हो जाती है.

इसके साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप अपने दांतो को पीला होने से बचाने के लिए इन सावधानियों का पूरा ध्यान रखें.

● आप रोजाना दिन में कम से कम दो बार ब्रश जरूर करें.

● आप अत्याधिक ठंडा पानी बिल्कुल ना पिएं.

● सिगरेट, गुटखा और तंबाकू के सेवन से अपने आप को दूर रखें.

● शराब बिल्कुल ना पिएं.

● ना ही आपको ज्यादा मात्रा में चाय और कॉफी पीनी चाहिए.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.