Loading...

क्या आपको भी लगते हैं सोते समय झटके, अगर हां तो जानिए ऐसा क्यों होता है

0 25

गहरी नींद में सोते हुए अचानक एक जोरदार झटका लगता है। ऐसा शायद आपके साथ भी हुआ होगा। इस वजह से आंखों से नींद तुरंत गायब हो जाती है। इस झटके के दौरान लगता है कि आप किसी ऊंचाई से गिर रहे है या आपको जोरदार झटका महसूस होता है।

इन सब तरह की चीजों को साइंस में हाइपनिक जर्क के नाम से जाना जाता है। यह कोई बीमारी या नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर नहीं होता है। यह सब झटके मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव की वजह से महसूस होते है। गहरी नींद में अक्सर यह झटके आते रहते है। रोचक बात यह है कि दुनिया के लगभग 70 फीसदी लोगों ने इन झटकों को जरूर महसूस किया है।

अब आपके मन मे एक सवाल आ रहा होगा कि इन झटकों की असली वजह क्या है? तो चलिए आज इसी के बारे में विस्तार से बात करते हैं।

Loading...

तनाव में होने या सोने से पहले शराब या कैफीन के सेवन की वजह से भी ऐसे झटके आते हैं। लेकि। मेडिकल साइंस में अभी इस बात की प्रमाणिकता नहीं हुई है।

ज्यादा कसरत करने की वजह से या शरीर मे मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन की कमी से भी इस तरह के झटकों का अनुभव होता है।

सोते समय आधी नींद या अर्धचेतना की अवस्था मे बीबी इस तरह के झटकों को महसूस किया जा सकता है। अर्ध चेतना में इंसानी शरीर मे आधा दिमाग सक्रिय रहता है। जिसके शरीर कम्फर्टेबल नहीं रह पाता। इस वजह से भी यह झटके आ सकते हैं।

नर्व सिस्टम को उत्तेजित कर के वाली या बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह की दवा का लेने की वजह से भी इस तरह के झटकों को महसूस किया जा सकता है। ऐसी दवाइयों से हाइपनिक जर्क का खतरा और अधिक बढ़ जाता है।

इस तरह से बचें नींद में लगने वाले झटकों से

कम से कम 8 घंटो की नींद जरूर लें ताकि दिमाग को पर्याप्त आराम मिल सके। इसके साथ ही सुबह समय पर उठें। सोने से पहले आप स्नान करके भी शरीर को थोड़ा रिलेक्स कर सकते हैं।

सोते समय सोडा, कॉफी या ठंडे पेय पदार्थ लेने से खुद को बचाएं। साथ ही तनाव वाले कामों को दिन में ही खत्म कर लें ताकि रात भर उनकी टेंशन ना रहे।

मैग्नीशियम, कैल्सियम और आयरन युक्त चीजें जैसे फ्रूट्स, वेजिटेबल, दूध, दही और केले आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। मीठे और नमकीन पदार्थो के सेवन से बचें।

इसके अलावा आप बेहतरीन मैग्नीशियम स्त्रोत अंकुरित अनाज और हरी सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं। साथ ही सोने से पहले कभी एक्सरसाइज ना करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.