Loading...

आपके बड़े काम की है स्मार्टफोन से जुड़ी ये बातें, शायद आप नही जानते होंगे इनके बारे में

0 19

हर कोई स्मार्टफोन यूज़ करना पसंद करता है. वही सोशल मीडिया साइट्स पर एक्टिव रहना किसे पसंद नहीं. और अभी आप इस खबर को भी किसी स्मार्टफोन पर ही पढ़ रहे होंगे. स्मार्टफोन को दिन भर उपयोग में लेने वाले को इनसे जुड़ी कुछ मजेदार बातों का शायद ही पता हो, तो आज हम इसी तरह की कुछ मजेदार बातों को आपके साथ शेयर करेंगे.

● दुनिया के पहले फोन से मार्टिन कूपर ने 3 अप्रैल 1973 में पहला कॉल किया था. मार्टिन खुद मोटोरोला कम्पनी में कर्मचारी थे.

● बेहतरीन फ़ीचर्स से लैस मोबाइल्स के बीच कुछ ऐसे फोन भी थे जो अपने समय मे खूब बिके. नोकिया 1100 एक ऐसा ही मोबाइल था जिसकी बिक्री दुनिया मे सबसे ज्यादा हुई. इसके 250 मिलियन से भी ज्यादा फोन दुनिया मे बेचे गए.

Loading...

● दुनिया का पहला फोन मोटोरोला कम्पनी ने 1983 में अमेरिका में बनाया था, जिसकी कीमत लगभग 2.5 लाख रुपये थी.

● भारत मे बहुत कम लोग वाटर प्रूफ फ़ोन्स का इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन 90% जापानी लोग वाटर प्रूफ स्मार्टफोन उपयोग में लेते है, क्योंकि उनको नहाते समय भी फोन यूज करने की आदत होती है.

● पूरी दुनिया मे बिकने वाले मोबाइल्स का 70% प्रोडक्शन सिर्फ चाइना में होता है और बाकी फोन के मुकाबले में यह काफी सस्ते भी होते हैं.

● स्मार्टफोन के उपयोग की बात की जाए तो आप तो यही कहेंगे के लोग सिर्फ सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने या फोटोज वगेरहा लेने के लिए फोन इस्तेमाल करते है. तो जरा ध्यान से पढ़े, पूरी दुनिया मे 49% मोबाइल उपभोक्ता सिर्फ गेम खेलने के लिए मोबाइल यूज करते है. केवल 30% मोबिलर उपभोक्ता मोबाइल का इस्तेमाल सोशल मीडिया साइट्स या फोटोज के लिए करते है.

● एक स्मार्टफोन यूजर एक दिन में औसतन 100 से भी ज्यादा बार अपने फोन को लॉक और अनलॉक करता रहता है.

● वर्तमान समय मे पोस्टपेड की बजाय प्रीपेड कनेक्शन का बोलबाला है. लेकिन पहले पोस्टपेड कनेक्शन में बिल आते थे. उस दौरान 1 करोड़ 36 लाख का सबसे महंगा बिल अमेरिका के फ्लोरिडा निवासी महिला सेलिना ओरोन्स को भेजा गया था.

● आप शायद टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल कभी नहीं करते. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ब्रिटेन में लगभग 1 लाख फोन हर साल टॉयलेट में गिर जाते है.

● मजबूत स्मार्टफोन की बात की जाए तो sonym XP3300 अब तक का सबसे मजबूत फोन माना जाता है. इस फोन के नाम 84 फ़ीट की ऊंचाई से गिरने का रिकॉर्ड दर्ज है. इतनी ऊंचाई से गिरने के बाद भी इस फोन का कुछ नहीं बिगड़ा.

● अगर आपके मोबाइल में कोई टेक्स्ट मेसेज आये तो आप शायद उस पर ध्यान नहीं देंगे और उसे नहीं पढ़ेंगे. लेकिन वास्तविक फैक्ट यह है कि दुनिया के 90 प्रतिशत मोबाइल उपभोक्ता नया टेक्स्ट मेसेज आने पर अगले 3 मिनट में उसे एक बार जरूर पढ़ते हैं.

● दुनिया मे 4 बिलियन मोबाइल फोन उपभोक्ता है. वही 3.5 बिलियन लोग ऐसे भी है जिनके पास दांत साफ करने का टूथब्रश भी नहीं है.

● मौजूदा दौर व्हाट्सएप्प का है. लेकिन दुनिया का पहला टेक्स्ट मेसेज नील पोपवोर्थ ने मेरी क्रिसकम लिखकर मेसेज भेज था.

● दुनिया की पहली स्मार्टफोन से फ़ोटो सबसे पहले फिलिप्पे ने सन् 1997 में खींची थी. साथ ही इन्होंने ही कैमरे वाले फ़ोन की खोज की थी.

● अगर आप सोचते है कि आपका स्मार्टफोन सबसे ज्यादा साफ है. तो आप गलत है। शौचालय में मौजूद कीटाणुओं से भी 18 प्रतिशत ज्यादा कीटाणु आपके स्मार्टफोन पर होते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.