Loading...

मोदी सरकार की इस स्कीम के जरिए, 1 लाख खर्च में करें 14 हजार रुपए महीने की कमाई

0 24

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सरकार की कुछ ऐसी भी स्कीम होती हैं. जिन स्कीमों में आप बेहद कम निवेश के साथ रेगुलर इनकम कर जुड़ सकते हैं. अगर आप 1 लाख रुपए तक का निवेश करने के लिए तैयार हैं तो हर महीने आपकी 14 से 15 हजार रुपए इनकम हो जाएगी. इसके लिए आपके पास कम से कम 300 वर्गफुट से 505 वर्गफुट की जगह होनी जरूरी है. इस समय सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आपके पास इतनी जगह मौजूद नहीं है तो आप इस जगह को किराए पर भी ले सकते हैं. अगर ऐसा है तो आप सरकार की मुद्रा स्कीम के जरिए मेटल से बनने वाले कुछ प्रोडक्ट बनाने की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगा सकते हैं.

दरअसल आपको बता दें कि मेटल से बनने वाले कुछ प्रोडक्ट जैसे कि कटलरी, हैंड टूल और एग्रीकल्चर में काम आने वाले कुछ टूल की मैन्युफैक्चरिंग आसानी से की जा सकती है और देखा जाए तो डिनर टेबल पर कटलरी की डिमांड काफी बढ़ती जा रही है. घरों में काम आने वाले कई हैंड टूल हैं, जिनकी मार्केट इस समय काफी अच्छी है. ऐसे में आपका कारोबार भी जरुर सफल हो जाएगा. बस इसके लिए आपको कुछ जरूरी फॉर्मेलिटी को पूरा करना होगा और इन फॉर्मेलिटी को पूरा करने के लिए समय भी काफी कम लगेगा.

कैसे शुरू करें बिजनेस

इस बिजनेस को सेटअप करने में आपका 1.8 लाख रुपए का खर्चा आएगा. आपका यह पैसा मशीनरी पर खर्च होगा, जिसमें वेल्डिंग सेट, बफिंग मोटर, ड्रिलिंग मशीन, बेंच, हैंड ड्रिलिंग, हैंड ग्राइंडर, बेंच, पैनल बोर्ड व अन्य टूल्स शामिल होंगे.

Loading...

2 महीने के रॉ मेटेरियल पर आपके 1.20 लाख रुपए खर्च होंगे. वही आपको यह भी बता दें कि इतने रॉ मेटेरियल में हर महीने आप 40000 कटलरी, 20000 हैंड टूल और 20000 एग्रीकल्चर एंप्लॉयमेंट तैयार कर सकेंगे. इस रॉ मेटेरियल में स्टील वेल्डिंग रॉड, हैंडल, एमएस आइटम सहित कुछ और मेटल जरूरी होंगे.

सैलरी व अन्य तरह के खर्चों पर आपके 30 हजार रुपए प्रति माह खर्च होंगे.

आपका कुल खर्च 3.30 लाख रुपए का होगा, जबकि आपके पास निवेश के लिए 1.14 लाख रुपए हैं.

दरअसल बाकी पैसे के लिए सरकार आपको लोन देकर आपकी मदद करेगी. टर्म लोन 1.26 लाख रुपए, वर्किंग कैपिटल लोन 90 हजार रुपए आपको सरकार की तरफ से मिल जाएगा.

कैसे होगा प्रॉफिट

दरअसल आपको बता दें कि 1.5 लाख रुपए वर्किंग कैपिटल में जितना भी प्रोडक्ट तैयार होगा उसके हिसाब से मंथली सेल 1 लाख 10 हजार रुपए तक हो सकती है.

मंथली सेल – 1,10,000 रुपए

प्रोडक्शन कॉस्ट – 91,833 रुपए

ग्रोस प्रॉफिट – 18,167 रुपए

लोन की ब्याज पर खर्च – 2340 रुपए (13% प्रतिमाह)

इंसेंटिव का खर्च 1% परसेंट – 1100 रुपए

नेट प्रॉफिट – 18167 – (2340+1100) = 14427 रुपए आपका महीने का प्रॉफिट होगा.

वही आपको यह भी बता दे कि आपको इसमें किसी भी तरह की कोई भी प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस बिल्कुल नहीं देनी होती है. आप लोन के इस अमाउंट को बड़ी ही आसान किस्तों में वापस कर सकते हैं.

अगर आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो इसके लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत किसी भी बैंक में जाकर इस बिजनेस के लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फार्म भरना होता है. जिसमें आपको अपनी डिटेल देनी होगी जैसे कि नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कितना लोन आपको बिजनेस के लिए चाहिए.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.