Loading...

टेक्सटाइल सेक्टर को मोदी सरकार की तरफ से मिला बड़ा तोहफा, 5 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार

0 14

सरकार अब चुनाव से पहले टेक्सटाइल सेक्टर को एक जबरदस्त बूस्टर डोज देने की तैयारी में लगी हुई है. सीएनबीसी आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के अनुसार सरकार ने करीब 300 से ज्यादा टेक्सटाइल प्रोडक्ट पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का सैद्धांतिक फैसला ले लिया है. इस सबके अलावा सरकार अब टेक्सटाइल सेक्टर में विदेशी निवेश यानी कि एफडीआई नियमों में भी थोड़ी ढील दे सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार अब टेक्सटाइल पर इंपोर्ट ड्यूटी 5-10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फ़ीसदी तक कर सकती है.

इस प्रस्ताव को वित्त मंत्री ने अपनी मंजूरी दे दी है, जिसके अनुसार फैब्रिक, गारमेंट, मैेन मेड फाइबर को अब काफी राहत मिलेगी. अगले हफ्ते इस मामले को लेकर प्रधानमंत्री के साथ बैठक की जाएगी. इससे आगमी विधानसभा चुनाव में फायदा मिलने की उम्मीद के साथ-साथ सरकार को रोजगार बढ़ाने में भी मदद मिलने की पूरी संभावना है. साल 2025 तक टेक्सटाइल सेक्टर में करीब 5 करोड़ लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है.

सरकार ने जुलाई में घरेलू विनिर्माण को तेजी से बढ़ावा देने के उद्देश्य से जैकेट, सूट और कालीन सहित 50 से भी ज्यादा प्रोडक्ट पर 20% इंपोर्ट ड्यूटी को दोगुना कर दिया था.

वहीं अगर व्यापार विशेषज्ञों की माने तो उनका कहना है कि भारत कपड़ा क्षेत्र को कोई प्रत्यक्ष निर्यात प्रोत्साहन नहीं दे पाएगा, इसी वजह से घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए सेगमेंट शुरू करना काफी ज्यादा जरूरी है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जून के महीने में कपड़े और धागे का इंपोर्टेंट 8.5 फीसदी बढ़कर 168.64 मिलियन डॉलर हो गया.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.