Loading...

आप घर बैठे ही कर सकते हैं अपने आधार कार्ड को अपडेट, जानें तरीका

0 27

आधार कार्ड को लेकर बीते कुछ दिनों से लगातार कई खबरें आ रही हैं. आधार कार्ड की सुरक्षा और यूजर की निजता को लेकर कई सवाल खड़े किए गए हैं. इसके साथ ही कई बार यह बात भी सामने आई है कि लोगों को अपना आधार कार्ड अपडेट करने में काफी दिक्कत होती है. अगर आप भी अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होने वाली. जी हां आपको अपने घर बैठे ही आधार कार्ड को अपडेट करने की सुविधा मिल जाती है. आपको अपने आधार कार्ड में सही जानकारी को इसलिए अपडेट करना होता है क्योंकि आपकी जानकारी कई जगह पर इस्तेमाल होती है. इसी वजह से आपको अपने आधार कार्ड को सही तरीके से अपडेट रखना जरूरी होता है. आप अपने घर पर बैठे-बैठे ही अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं. बस उसके लिए आपको इन तरीकों को फॉलो करना है.

अपने आधार को अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको https://uidai.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको पहले पेज पर नीचे दाईं तरफ ‛Update Your Aadhaar Card’ नजर आएगा, आप उस पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जिसमें यह जानकारी दी गई है कि आप 2 तरीकों से अपने आधार कार्ड में हुई गलती को सुधार सकते हैं. इसकी पहली प्रक्रिया है ऑनलाइन और दूसरी प्रक्रिया है फॉर्म डाउनलोड करके ऑफलाइन तरीके से.

यहां पर आपको ‛Fill up-4-Step Online Request’ के नीचे 4 स्टेप लिखे हुए हैं. जिस पर लिखा है Update Aadhaar Data आपको इस पर क्लिक करना है.

Loading...

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा. वहां पर आपको 4 सवाल दिए गए हैं पहले सवाल में बताया गया है कि इस पोर्टल का उपयोग कौन कर सकता है और इस सवाल का जवाब भी आपको नीचे ही मिल जाएगा. दूसरा सवाल कि आप इस पोर्टल से कौन सी जानकारी अपडेट कर सकते हैं. आप अपना नाम, एड्रेस, लिंग, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल को इस पोर्टल के जरिए अपडेट कर सकते हैं और भी ज्यादा जानकारी के लिए आप दूसरे सवाल के जवाब में लिखे Click Here पर क्लिक करके भी ले सकते हैं. आपको अपडेट रिक्वेस्ट के साथ कौन-कौन से डॉक्यूमेंट को सबमिट करना है इस सवाल का जवाब आपको तीसरे सवाल में मिल जाएगा. इसके बाद आपको बॉटम में लिखें ‛To submit your update/correction request online please’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

इसके बाद आप Aadhaar Self Service Update Portal पर पहुंच जाएंगे. आधार कार्ड में सुधार की प्रक्रिया के लिए सबसे पहले आपको यहां अपने 12 अंकों वाले आधार कार्ड नंबर को डालना है. टेक्स्ट वेरिफिकेशन के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.

इसके बाद आपको अगले पेज पर अपना नाम, मोबाइल नंबर, लिंग, जन्मतिथि, एड्रेस, ईमेल ID इन सभी मे से आप क्या बदलना चाहते हैं आपको उस पर टिक कर देना है.

अब आपके सामने Data Update Request का एक पेज खुल कर आ जाएगा. यहां आपको मांगी गई पूरी जानकारी भरनी होगी. जानकारी को भरने के बाद अब सबमिट पर क्लिक कर दें. सबमिट पर क्लिक करने के बाद एक बार फिर आपके सामने पूरी इंफॉर्मेशन आ जाएगी. उस दौरान अगर आपको कोई गलती नजर आ जाती है तो आप उसे सुधार सकते हैं.

अपनी जानकारी को अपडेट करने के लिए आपको Document Upload के पेज पर क्लिक करना है. जहां आपको सेक्शन में यह भरना होगा कि बदलाव के लिए आप कौन सा डॉक्यूमेंट प्रोवाइड करा रहे हैं. इसके लिए आपको एक सॉफ्ट कॉपी अटैच करनी पड़ेगी.

इसके बाद आपको अगले पेज पर बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर का नाम सेलेक्ट करना होगा. इसे सबमिट करने के बाद आप अपनी रिक्वेस्ट को सेंड कर दें. इसके बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज मिलेगा, जिसमें आधार अपडेट होने के बारे में जानकारी दी गई होगी. इसी मैसेज में URN नंबर भी दिया गया होगा. आप इसी नंबर के जरिए अपनी रिक्वेस्ट को आसानी से ट्रैक भी कर सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.