Loading...

शुरू करें पापड़ बनाने का बिजनेस, सरकार देगी 80% लोन, 40 हजार तक होगी महीने की कमाई

0 28

अगर आप भी चाहते हैं कि आपका खुद का कोई कारोबार हो, लेकिन निवेश के लिए आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं, तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है. दरअसल सरकार की मुद्रा स्कीम आपको काफी अच्छे मौके दे रही हैं. इस स्कीम के तहत आज हम आपको यहां एक बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं, जहां आप केवल 2 लाख रुपए खर्च करके अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं. बिजनेस के बारे में आपको बता दें कि यह बिजनेस पापड़ बनाने वाली मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का है. इस बिजनेस के लिए सरकार आपको 80 फ़ीसदी तक लोन देगी. इसके लिए मुद्रा स्कीम के तहत प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी तैयार की गई है. तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार आप महज 2 लाख रुपए खर्च करके सालाना 5.92 लाख रुपए ग्रॉस प्रॉफिट कमा सकते हैं.

देखा जाए तो स्माल इंडस्ट्रीज से जुड़ा एक पॉपुलर बिजनेस पापड़ मैनुफैक्चरिंग का बिजनेस है और आपको मार्केट में एक नहीं बल्कि कई ब्रांड के पापड़ मौजूद मिलेंगे. वही किचन का एक खास आइटम होने की वजह से इसकी डिमांड साल दर साल बढ़ती जा रही है. अब पापड़ शादी व पार्टियों में भी जरूरी प्रोडक्ट बन चुका है कोई शहर हो या फिर कस्बा हो या फिर गांव हो हर जगह पापड़ की मार्किट है. ऐसे में अगर आप अपने प्रोडक्ट की अच्छी तरह से मार्केटिंग कर लेते हैं तो आप का प्रोडक्ट भी एक ब्रांड बन जाएगा.

किन चीजों की होगी आवश्यकता

इस बिज़नेस को करने के लिए आपके पास 500 वर्ग फीट तक का स्पेस होना जरूरी है. अगर आपके पास नहीं है तो आप किराए पर भी ले सकते हैं. इस 500 वर्ग फीट के स्पेस में आपको मशीनरी सेट-अप करना होगा.

Loading...

फिक्स केपिटल 7 लाख रुपए

दरअसल आपको बता दें कि फिक्स्ड कैपिटल में फर्नीचर, मशीनरी और अन्य सेटअप का खर्चा भी शामिल होता है. इसमें मशीनरी के ऊपर 6 लाख रुपए का खर्चा आएगा और फर्नीचर पर 38,500 रुपए और बिजली-पानी के ऊपर 55 हजार रुपए सालाना के हिसाब से खर्च होगा.

वर्किंग कैपिटल

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वर्किंग कैपिटल में सैलरी, रॉ मेटेरियल, लेबर चार्ज, पैकिंग, टेलीफोन बिल, रेंट आदि शामिल होगा.

फिक्स्ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल को मिलाकर आपका कुल खर्चा 10 लाख रुपए रुपए होगा.

ऐसे करेगी सरकार आपकी मदद

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास 2.58 लाख रुपए होना जरूरी है. सरकार आपको वर्किंग कैपिटल लोन 2.58 लाख रुपए, टर्म लोन 5.60 लाख रुपए देगी.

ऐसे होगी कमाई

सरकार ने इस पूरे बिजनेस को लेकर एक एस्टीमेट भी तैयार किया है, जिसमें प्रोडक्शन कॉस्ट के हिसाब से टर्नओवर का रेश्यो भी तैयार किया गया है.

इस बिज़नेस में सालाना कॉस्ट ऑफ प्रोडक्शन 28.30 लाख रुपए की होगी.
जिसमें सालाना टर्नओवर 33.50 लाख रुपए का होगा.
आपका सालाना प्रॉफिट 5.20 लाख रुपए का होगा. आपकी मंथली ग्रॉस प्रॉफिट 40 हजार रुपए से ज्यादा होगी.

अगर आपने अब निश्चय कर लिया है कि आपको यह बिजनेस करना है तो इसके लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फार्म भरना पड़ेगा. उस फार्म में आपको अपनी डिटेल देनी होगी, जैसे कि अपना नाम, पता, बिजनेस शुरू करने का एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कितना लोन आपको चाहिए और इसमें किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी आपको देनी होगी. आप बिजनेस के लिए लिए गए इस लोन को 4 साल में लौटा सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.