Loading...

6 महीने में जमा करें 1528 रुपए, बदले में सरकार आपको उम्रभर देगी 60 हजार सालाना

0 73

वैसे देखा जाए तो नौकरी लगने के बाद भी बहुत से लोगों की आमदनी इतनी नहीं हो पाती है कि वह एक से ज्यादा बचत योजनाओं को शुरू कर पाएं. लेकिन आपको बता दें कि सरकार की कुछ ऐसी भी स्कीम हैं जो आपको अभी मौका दे रही हैं कि आप अपनी मुख्य बचत स्कीम के अलावा भी हर महीने 228 रुपए बचाकर अपने आने वाले भविष्य के लिए अतिरिक्त इनकम का इंतजाम जरुर कर सकते हैं. 200 या फिर 250 रुपए एक ऐसी रकम है, जिसे लोग एक ही बार में किसी रेस्टोरेंट या फिर मूवी देखने पर खर्च कर देते हैं. आप महीने में केवल एक बार इस खर्च को रोक कर देखें तो आपको अपने रिटायरमेंट के बाद आजीवन फायदा ही फायदा मिलेगा. दरअसल हम बात कर रहे हैं अटल पेंशन योजना के बारे में. आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे 21 की उम्र में किस तरह आप 6 महीने में सिर्फ 1528 रुपए की बचत कर आजीवन 60 हजार सालाना पाने के हकदार बन जाएंगे.

सबसे पहले जानें फायदे

इस स्कीम में किया जाने वाला निवेश इतना कम है कि इससे आपकी किसी दूसरी बचत स्कीम पर कोई असर नहीं पड़ने वाला, और देखा जाए तो भविष्य के लिए जितनी ज्यादा बचत योजनाएं होंगी. जीवन उतनी ही अच्छी तरह से व्यतीत होगा.

और हर महीने 200 या 250 रुपए की बचत करना कोई ज्यादा बड़ी बात नहीं है. दूसरा सरकारी स्कीम होने की वजह से आपका पैसा आपके पास से भी ज्यादा सुरक्षित है. इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि इस योजना में 18 साल से 40 साल तक देश का कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकता है.

Loading...

जाने क्या है जरूरी

अगर आप को इस योजना से जुड़ना है तो आपके पास बैंक में एक बचत खाता और आधार कार्ड होना सबसे ज्यादा जरूरी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें योगदान करने की मिनिमम अवधि 20 साल है. इस स्कीम में अलग-अलग ब्रैकेट के तहत 42 रुपए महीने से 1454 रुपए महीने और 248 रुपए से 8581 रुपए 6 माह तक जमा किए जा सकते हैं. 60 साल की उम्र हो जाने के बाद सरकार आपको मंथली बेसिस पर पेंशन देना चालू कर देगी.

छमाही प्लान

आपकी उम्र अगर 21 साल है तो आप 6 महीने पर 1528 रुपए बचत का प्लान बड़े आराम से कर सकते हैं. अगर आप 21 साल की उम्र में इस निवेश को शुरू करते हैं तो 60 साल की उम्र तक हर 6 महीने पर 1528 रुपए इस योजना के तहत आपको जमा करने होंगे. 60 की उम्र होते ही आपको आजीवन हर साल 60 हजार रुपए या हर महीने 5 हजार रुपए सरकार की तरफ से मिलते रहेंगे.

तिमाही प्लान

अगर आप इसी उम्र में तिमाही प्लान को चुनते हैं तो आपको हर 3 महीने पर 802 रुपए इस स्कीम में जमा कराने होंगे. 60 की उम्र हो जाने के बाद आपको सरकार हर साल 60 हजार रुपए या हर महीने 5 हजार रुपए देगी.

मंथली प्लान

वहीं अगर आप अपनी 21 की उम्र में मंथली प्लान को चुन रहे हैं तो आप को हर महीने 269 रुपए इस स्कीम में जमा कराने होंगे. 60 की उम्र हो जाने के बाद आप को आजीवन हर साल 60 हजार रुपए या फिर हर महीने 5 हजार रुपए सरकार की तरफ से मिलते रहेंगे.

ध्यान दें

दरअसल हमने यहां पर निवेश करने के लिए 21 साल की उम्र को इसलिए चुना है, क्योंकि बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो कि अपनी आमदनी इसी उम्र से शुरू कर देते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.